Saturday, May 04, 2024
Advertisement

छोले भटूरे और राजमा चावल के साथ क्यों खाया जाता है कच्चा प्याज? जानें इसके हैरान कर देने वाले फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज: कभी आपने सोचा है कि छोले भटूरे जैसे ऑयली फूड्स के साथ कच्चा प्याज क्यों दिया जाता है? जानते हैं इसके पीछे का लॉजिक और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 03, 2023 12:57 IST
raw_onion_benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIANTHALI raw_onion_benefits

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज: सालों से चल रही हमारे खान-पान की परंपरा असल में लॉजिकल थी, जिसे हमने हमेशा ही हल्के में लिया। जी हां, तभी तो हर बार खाने के साथ हमें कच्चा प्याज (effects of eating onion after meal) और हरी मिर्च खाने को दी जाती है। याद करें कि जब भी आप छोले भटूरे, राजमा चावल या चाट पकौड़ी जैसी चीजों को खाने जाते हैं, दुकानदार भी आपको कच्चा प्याज काट कर देता है। लेकिन, कभी आपने इसके पीछे के लॉजिक के बारे में सोचा है? दरअसल, हर ऑयली फूड्स के साथ कच्चे प्याज का सेवन इसके बड़े नुकसानों से बचाने में मददगार है। कैसे, जानते हैं। 

छोले भटूरे और राजमा चावल के साथ क्यों खाया जाता है कच्चा प्याज?  

छोले भटूरे और राजमा चावल के साथ कच्चे प्याज का सेवन असल में इसके बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम कर सकता है। दरअसल,   छोले भटूरे और राजमा चावल जिन वेजिटेबल ऑयल से बनता है उनमें लो लिपिड वाले लिपोप्रोटीन (lipoprotein) होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को बढ़ाते हैं। साथ ही ये खून में ट्राइग्लिसराइड के लेवल (benefits of eating raw onion with high cholesterol foods in hindi) को भी बढ़ावा देते हैं और कच्चे प्याज का सेवन इन दोनों को कम करने में मदद कर सकता है।

वैरिकोज वेन्स की समस्या में खाएं ये हरी सब्जियां, लक्षणों में आएगा तेजी से सुधार

हाई कोलेस्ट्रॉल में प्याज खाने के फायदे- Raw onion in high cholesterol benefits in hindi

National Library of Medicine की फूड रिपोर्ट में बताया गया है कि कच्चे प्याज का सेवन हाई प्रोटीन वाले लिपोप्रोटीन (lipoprotein) को बढ़ाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं। प्याज में सल्फर होता है जो कि ब्लड वेसेल्स में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करते हैं और इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचा कर दिल को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। 

raw_onion

Image Source : FREEPIK
raw_onion

इन 5 तरह के लोगों की पेशाब से आती है ज्यादा बदबू, हो सकते हैं शरीर में कई बीमारियों के संकेत

खाने के बाद प्याज खाने के हैं कई फायदे-benefits of eating raw onions everyday

खाने के बाद प्याज खाने के फायदे भी अनेक हैं। दरअसल, प्याज ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि, ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी बढ़ावा देता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज होता है और खाना तेजी से पचने लगता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दिल को हेल्दी रखने और शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस तरह से खाने के बाद प्याज खाने के फायदे अनेक हैं।

Source: National Library of Medicine  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement