Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Surajkund Mela 2024: 2 फरवरी से शुरू हो रहा है विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला, जानें कहां, कब और कैसे पहुंचें

Surajkund Mela 2024: हर साल क्राफ्ट के शौकीन लोग इस मेले में जाना पसंद करते हैं। तो, जानते हैं इस मेले में कब जाएं, कैसे पहुंचें और यहां जाने की टिकट कहां मिलेगी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 30, 2024 12:54 IST
Surajkund Mela 2024 - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Surajkund Mela 2024

Surajkund Mela 2024: एक अनोखा अंतर्राष्ट्रीय शिल्प उत्सव, सूरजकुंड मेला 2024 दुनिया भर के कलाकारों के लिए अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने का एक मंच है। हर साल सूरजकुंड में हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इस मेले में हर उम्र के पर्यटकों के लिए कई अनोखे आकर्षण हैं। दक्षिण एशिया, अफ्रीका और यूरोप के 20 से अधिक देश इस मेले को बड़ी सफलता बनाने में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। इस साल सूरजकुंड मेला 2024 थीम राज्य गुजरात है। हालांकि, यहां आपको हर राज्य की चीजें और कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। यहां आपको हैंड पेंटिंग्स से लेकर छोटी-बड़ी घर में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें मिलेंगी। साथ ही आप 20 देशों से आई अलग-अलग चीजों को खरीद सकते हैं। तो, जानते हैं यहां कैसे और कब पहुंचे।

2 फरवरी से शुरू हो रहा है सूरजकुंड मेला

सूरजकुंड मेला 2 फरवरी से शुरू हो रहा है और ये 18 फरवरी तक चलने वाला है। ये मेला सुबह के 10 बजे लेकर 7 बजे शाम तक लगा रहा है। शनिवार और रविवार को इस मेले में जाने के लिए आपको 180 रु की टिकट लेनी होगी तो,वहीं वाकेंड्स पर ये 200 रुपये। 

यहां घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत! वादियों में रहने का होगा अहसास

सूरजकुंड मेले का टिकट कहां मिलेगा

सूरजकुंड मेले की टिकट आपको ऑनलाइन भी मिल सकता है। वहां जाकर भी आप टिकट खरीद सकते हैं। 

Surajkund Mela 2024 how to visit

Image Source : SOCIAL
Surajkund Mela 2024 how to visit

अयोध्या क्यों बन गई वहां के निवासियों के लिए भूल-भुलैया, खबर पढ़ आप भी हो जाएंगे हैरान

सूरजकुंड मेला कैसे जाएं? 

सूरजकुंड मेले में जाने के लिए आपको मेट्रो की मदद से फरीदाबाद पहुंचना है जहां से आपको सूरजकुंड के लिए मिनी बसें मिल जाएंगी। यहां से हर आधे घंटे पर सूरजकुंड के लिए बस जाती है। इसके अलावा अगर आप अपनी गाड़ी से आते हैं तो मेले में पार्किंग के लिए 11 स्थल तय किए गए हैं।  तो, इस वीकेंड घर बैठकर अपना समय बर्बाद न करें और इसे मेले में घूम आएं। इस मेले में आपको खाने पीन से लेकर संगीत, नृत्य, झूले, कपड़े और खूबसूरत सामान जो कि किसी विशेष राज्य और देश से संबंध रखते हैं यहां से खरीद सकते हैं। साथ ही यहां घूमना आपको अच्छा अनुभव दे सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement