Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अयोध्या क्यों बन गई वहां के निवासियों के लिए भूल-भुलैया, खबर पढ़ आप भी हो जाएंगे हैरान

Ayodhya Ramlala: अयोध्या में विकास की रफ्तार बुलेट ट्रेन से भी तेज चल रही है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरी अयोध्या नगरी की काया पलट हो गई। वहां रहने वाले लोगों के लिए अयोध्या अब भूल-भुलैया बन गई है जानिए क्यों?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 27, 2024 17:39 IST
Ayodhya- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या

अयोध्या वासियों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन उनके शहर की तस्वीर इस कदर बदल जाएगी। अयोध्या में विकास की रफ्तार बुलेट ट्रेन से भी तेज चल रही है। 22 जनवरी को पीएम मोदी ने रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जिसमें देश की सभी बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया। बॉलीवुड से लेकर साउथ तक और उद्योगपतियों से लेकर राजनेताओं तक सभी राम की नगरी अयोध्या में नजर आए। इस कार्यक्रम से पहले अयोध्या में विकास की आंधी चल रही थी। अयोध्या वासियों का कहना है कि सुबह से शाम जब घर लौटते हैं उतनी देर में ही अयोध्या बदल जाती है। अयोध्या में रहने वालों के लिए अब अपना ही शहर भूल-भुलैया बन गया है।

अयोध्या बन गई भूल-भुलैया

अयोध्या के रहने वाले सुरेश का कहना है कि "अयोध्या अब इतनी बदल गई है कि कई बार हम अपनी गली और मोहल्ला ही भूल जाते हैं। जिस वक्त यहां प्राण प्रतिष्ठा के लिए काम चल रहा था उस वक्त हम सुबह बाजार या किसी काम के लिए निकलते थे और शाम को जब लौटते थे तो अपने ही घर का रास्ता भूल जाते थे। कहीं लाइट लग जाती थीं, तो कहीं नया पेंट हो जाता था। पूरा नक्शा ही बदल जाता था।"

बदल गई अयोध्या की तस्वीर

अयोध्या में इन दिनों चमचमाती सड़कें, शानदार नए रंग-रोगन और गजमगाती लाइट्स देखकर आने वाले टूरिस्ट जितने हैरान हैं उससे कहीं ज्यादा वहां के लोग आश्चर्य में है कि आखिर सिर्फ 3 महीने में कोई शहर इतना कैसे बदल सकता है। जो लोग अयोध्या से बाहर रहते हैं और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अपने शहर पहुंचे हैं उन्हें भी अपने शहर को देखकर यकीन नहीं हो रहा है।

बुलेट ट्रेन से भी तेज चल रही है विकास की रफ्तार

अयोध्या के रहने वाले आदित्य का कहना है कि "अयोध्या पूरी तरह से बदल गई है। बड़े-बड़े होटल्स आ गए हैं। शहर की सारी दुकानें एक जैसी दिखती हैं। जहां कभी सड़कों पर गड्ढे और खराब स्ट्रीट लाइट्स हुआ करती थीं वो रोड्स अब चमकने लगे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अयोध्या में अपने प्रोजेक्ट्स लेकर आ रही हैं। अभी तो और विकास होना है।" 

अयोध्या में लगा भक्तों का तांता

रामलला का भव्य दर्शनों के लिए देशभर से बड़ी संख्या में लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। रोजाना हजारों भक्त रामलला के दर्शन कर रहे हैं। अयोध्या में टूरिज्म भी नए आयाम छूने के लिए तैयार है। सरयू नदी पर शानदार आइलैंड का विकास किया जाने वाला है। अयोध्या में कई जगह मेडिटेशन सेंटर खुलने वाले हैं। एयरपोर्ट से लेकर रेलवे स्टेशन अयोध्या की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है।

दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर घूमने का बना लें प्लान, जानें फ्लाइट, ट्रेन, बस का किराया और टाइमिंग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement