Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यहां घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत! वादियों में रहने का होगा अहसास

अगर आप बहुत पैसे खर्च नहीं करना चाहते या फिर आपको बहुत भीड़-भाड़ वाली जगह पर घूमने नहीं जाना है तो आप रानीखेत जा सकते हैं। ये घूमने की जगह बेहद खास और सुंदर है। जानते हैं यहां-यहां कहां-कहां घूमा जा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 28, 2024 11:49 IST
Places to Visit in Ranikhet- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Places to Visit in Ranikhet

क्या आपने आमिर खान और करिश्मा कपूर की राजा हिंदुस्तानी देखी है। अगर हां तो आपको इस फिल्म से रानीखेत याद होगा। दरअसल, आज बात उसी रानीखेत की कर रहें हैं जहां घूमना आपके मन को खुश कर सकता है। ये जगह उन  लोगों के लिए खास है जो कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में घूमने से बचते गहैं। साथ ही यहां जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा प्लानिंग की भी जरूरत नहीं है। तो, आइए जानते हैं रानीखेत कौन सी जगह है। ये क्यों फेमस है। यहां कहां घूम सकते हैं और यहां कैसे पहुंचे। 

रानीखेत में क्या फेमस है

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस हिल स्टेशन में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। विभिन्न प्रकार के बगीचों, मंदिरों और संग्रहालयों के साथ, रानीखेत देखने के लिए कई आकर्षण प्रदान करता है। इसके लोकप्रिय आकर्षणों में 400 साल पुराने झूला देवी और काली देवी का मंदिर शामिल हैं। आप कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय और स्मारक भी देख सकते हैं।

 Ranikhet

Image Source : SOCIAL
Ranikhet

अयोध्या क्यों बन गई वहां के निवासियों के लिए भूल-भुलैया, खबर पढ़ आप भी हो जाएंगे हैरान

रानीखेत में करें कई एडवेंचर एक्टिविटीज 

रानीखेत विभिन्न प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटीज से भरा हुआ है जिसने इसे एक लोकप्रिय  पर्यटन स्थल बना दिया है। यहां के आशियाना पार्क में घूमकर आना आपके मन को खुश कर देता है।  रानीखेत गोल्फ कोर्स एशिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स होने के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है। यह रानीखेत के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। रानीखेत गोल्फ कोर्स 9 होल का कोर्स है और यहां का क्लब सभी को सदस्यता प्रदान करता है, यहां तक ​​कि बाहरी लोगों को भी। गोल्फ कोर्स कुमाऊं हिमालय में ऊंचाई पर एक सुंदर हरा घास का मैदान है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग हुई है जिनमें राजा हिंदुस्तानी भी शामिल है। 

National Tourism Day: दुनियाभर में फेमस है इंडिया के ये टॉप 5 टूरिस्ट प्लेस, आपने नहीं देखा तो क्या देखा भारत!

रानीखेत कैसे जाएं

नई दिल्ली से रानीखेत पहुंचने का सबसे तेज तरीका रामपुर तक ट्रेन है, फिर रानीखेत तक टैक्सी है और 6 घंटे 5 मिनट लगते हैं। नई दिल्ली से रानीखेत पहुंचने का अनुशंसित तरीका रानीखेत के लिए टैक्सी है और इसमें 8 घंटे 13 मिनट लगते हैं। तो, छुट्टी प्लान करें और आराम से रानीखेत घूमने जाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement