Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाकाल के दर्शन के लिए जा रहे हैं उज्जैन तो इन जगहों को भी अपनी ट्रेवल लिस्ट में करें शामिल

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दर्शन के लिए दुनियाभर से भक्त पहुंचते हैं। यहां जानें उज्जैन में आप कहां-कहां जाएं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 21, 2023 17:04 IST
ujjain famous tourist places- India TV Hindi
ujjain famous tourist places

Places to Visit in Ujjain: सावन के महीने में महाकाल के दर्शन के लिए लोग उज्जैन पहुंच रहे हैं। अगर आप भी महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए  उज्जैन जाने का प्लान बनाने वाले हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जो आप अपनी ट्रेवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी जगहों को देखने के बाद आपको मन में शांति और भक्तिभाव महसूस होगा। 

उज्जैन में कहां-कहां जाएं? (Best Places to Visit in Ujjain)

महाकाल कॉरिडोर (Mahakal Corridor)

उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के आसपास महाकाल कॉरिडोर का निर्माण किया गया है। करीब 1 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इस कॉरिडोर में आपको भारतीय संस्कृति देखने को मिलेगी। शाम के समय यहां का नजारा मनमोहक होता है।

राम घाट (Ram Ghat)

क्षिप्रा नदी के किनारे राम घाट पर रोजाना 8 बजे के करीब आरती होती है। इस आरती के दौरान श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या देखने को मिलती है। नदी के किनारे बैठकर आपको शांति महसूस होगी।

काल भैरव मंदिर (Kaal Bhairav Temple)

उज्जैन का काल भैरव मंदिर भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। मान्यता है कि महाकाल के दर्शन के बाद काल भैरव के दर्शन बेहद जरूरी हैं। काल भैरव के मंदिर में दर्शन के लिए शनिवार और रविवार को ज्यादा संख्या में भक्त पहुंचते हैं। 

हरसिद्धि माता मंदिर

हरसिद्धि माता मंदिर का निर्माण मराठा काल के दौरान हुआ था। मंदिर में हरसिद्धि माता की मूर्ति के अलावा मां लक्ष्मी व मां सरस्वती की प्रतिमा भी मौजूद है।

चिंतामन गणेश मंदिर

भगवान श्री गणेश जी का यह मंदिर बहुत पुराना है। मान्यता है कि इस अद्भुत मंदिर की मूर्तियां स्वयंभू हैं, मंदिर में स्थित चिंतामन गणेश भक्तों को चिंता से मुक्ति दिलाते हैं, जबकि इच्छामन गणेश भक्तों के इच्छा पूरी करते हैं और सिद्धिविनायक स्वरूप सिद्धि प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: बिना वीजा घूम सकते हैं आप ये 5 खूबसूरत देश, इनमें से एक है भारत का खूबसूरत पड़ोसी

World photograpy day: नेचुरल से लेकर प्री वेडिंग फोटोग्राफी तक, ये हैं दिल्ली के 5 बेस्ट Photography Sites

एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुला अमृत उद्यान, जानें कब जाएं और ऑनलाइन टिकट कैसे पाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement