Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Lutyens' Delhi क्या है? एक्सप्लोर करने से पहले जान लें कौन-कौन सी चीजें इस इलाके में आती हैं

लुटियंस दिल्ली में घूमने की जगह: लुटियंस दिल्ली, ये शब्द हम लोग फिल्म, टीवी और अखबारों में बार-बार सुनते और पढ़ते रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस इलाके में क्या-क्या आता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 11, 2023 10:06 IST
 lutyens delhi things to explore - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lutyens delhi things to explore

लुटियंस दिल्ली, ये शब्द आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Lutyens' Delhi क्या है? तो, बता दें कि लुटियंस दिल्ली असल में दिल्ली का वो इलाका है जो कि ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस (Sir Edwin Landseer Lutyens) के द्वारा डिजाइन किया गया था। यहां के रोड, आस-पास की बड़ी कोठियां और भवन इनके द्वारा ही डिजाइन किए गए थे। अंग्रेजों के जाने के बाद देश के प्रमुख लोग इस इलाके में रहने लगे और ये पूरा इलाका अपने आप में विशेष हो गया। इस इलाके में देश की कई ऐतिहासिक चीजें आती हैं। तो, अगर आप लुटियंस दिल्ली में घूमना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि लुटियंस दिल्ली में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगहें (What to explore in lutyens delhi in hindi) हैं।

1. लुटियंस दिल्ली में आते हैं ये बाजार

लुटियंस दिल्ली में राजीव चौक का पूरा इलाका आता है। यानी कि कनॉट प्लेस मार्केट (CP) लुटियंस दिल्ली में आता है। इतना ही नहीं जनपथ मार्केट (Janpath) और खान मार्केट (Khan Market) भी लुटियंस दिल्ली में आते हैं। 

2. लुटियंस दिल्ली में आते हैं ये ऐतिहासिक जगहें

दिल्ली का इतिहास काफी पुराना है। इसलिए यहां कई ऐतिहासिक जगहें भी आती हैं। यहां इंडिया गेट (India gate), लाल किला (Red Fort) और हुमायूं का मकबरा (Humayun's Tomb) जैसे स्थल आते हैं और यहां आप घूम सकते हैं। 

 lutyens delhi places

Image Source : SOCIAL
lutyens delhi places

Mental Health Day: मानसिक रोगी न बनें! साल में 10 दिनों के लिए करें Vipassana,जाएं ये 3 फ्री मेडिटेशन सेंटर

3. लुटियंस दिल्ली में आते हैं ये मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा

लुटियंस दिल्ली में बिड़ला मंदिर (Birla Mandir), जामा मस्जिद (Jama Masjid) और गुरुद्वारा बंगला साहिब (Gurudwara Sri Bangla Sahib) आता है। इसके अलावा सीपी में पुराना हनुमान मंदिर भी इसी इलाके के तहत आता है। 

4. लुटियंस दिल्ली में आते हैं ये भवन

जितने भी पॉलिटिकल भवन हैं सब मुख्य रूप से इस इलाके में आते हैं।  जैसे नया और पुराना वाला संसद भवन (Sansad bhawan)। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati bhawan) और हर राज्य के भवन इस इलाके में आते हैं। 

Navratri 2023: इस दुर्गा पूजा लें स्वाद का एक नया जायका, खाने में शामिल करें ये 5 बंगाली डिश

5. लुटियंस दिल्ली में आते हैं ये म्यूजियम 

दिल्ली में कई म्यूजियम हैं, लेकिन दो फेमस म्यूजियम  लुटियंस दिल्ली में आते हैं। जैसे कि राष्ट्रीय संग्रहालय (National Museum), राष्ट्रीय रेल संग्रहालय (National Rail Museum), राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय (‎National Gandhi Museum)। तो, अगर आप लुटियंस दिल्ली घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर घूमकर आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement