Thursday, May 02, 2024
Advertisement

'वेनिस ऑफ ईस्ट' के नाम से जाना जाता है ये शहर, प्राचीन किलों और खूबसूरत झीलों का है नगर

वेनिस (Venice, City in Italy) इटली का एक खूबसूरत शहर है। लेकिन, अगर आप इटली नहीं जा सकते तो आप भारत के इस शहर जा सकते हैं जिसे Venice of East कहा जाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 11, 2023 16:00 IST
Venice_of_east- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Venice_of_east

इटली देश का, वेनिस (Venice) शहर दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। पर इसकी खास बात आप जानते हैं? दरअसल, ये शहर झीलों के बीच बसा हुआ है। इस शहर की खूबसूरती आपकी आंखों को आनंदित कर देंगी। लेकिन, भारत में रहते हुए हर किसी के लिए वेनिस जाना संभव नहीं है। ऐसे में आप परेशान न हों और भारत का वेनिस कहे जाने वाले शहर जाएं। इस शहर को विश्व में पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

वेनिस ऑफ ईस्ट के नाम से जाना जाता है ये शहर-Which city is called Venice of East in Hindi

वेनिस ऑफ ईस्ट के नाम से जाना जाने वाला शहर उदयपुर है। उदयपुर, एक बहुत ही खास शहर है। 1559 में उदय सिंह द्वारा स्थापित, यह मेवाड़ के शाही साम्राज्य की राजधानी थी और अभी भी उदय सिंह के वंशजों यहां घर है। यहां वेनिस की तरह जगह-जगह पर झील हैं और इनके आस-पास बसे सुंदर और प्राचीन किले आपका मन खुश कर देंगी। 

घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर जाएं टनकपुर, मन मोह लेगी प्राकृतिक सुंदरता

 

उदयपुर को पूर्व का वेनिस क्यों कहा जाता है-Why udaipur is called venice of east

अब आप सोच रहे होंगे कि इसे पूर्व का वेनिस क्यों कहा जाता है तो, इसलिए क्योंकि ये असली वेनिस शहर की तरह ही ये झीलों के आस-पास बसा हुआ है।  ये शहर लगभग सात झीलें से घिरा हुआ है और कई महल और हवेलियां इनके किनारे हैं। ये चीज इस जगह को इतना खास बनाती है कि हर साल सैकड़ों हजारों पर्यटकों इस आकर्षिण को देखने आते हैं।

Venice_of_east_udaipur

Image Source : SOCIAL
Venice_of_east_udaipur

मानसून में वेकेशन पर जाने से पहले ट्रैवल किट में जरूर रखें ये सामान, चेक करें पूरी लिस्ट

उदयपुर जाएं तो जरूर घूमें यहां-Places to visit udaipur

उदयपुर जाएं तो आप मोती मगरी घूम सकते हैं। सीटी पैलेस घूम सकते हैं। लेक पैलेस जा सकते हैं। जग मंदिर जा सकते हैं या फिर मानसून पैलेस भी घूम सकते हैं। इसके अलावा आप फतेह सागर लेक भी जा सकते हैं। इसके अलावा लेक पिछोला और बागोर की हवेली भी घूमने जा सकते हैं। साथ ही आप यहां के सांस्कृतिक चीजों का भी मजा ले सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement