Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Parsi New Year 2023: पारसी संस्कृति से लेकर पकवान तक, नवरोज पर नए साल का रंग देखें दिल्ली की इन 3 जगहों पर

Parsi New Year 2023: भारत में आज पारसी नव वर्ष धूमधाम से सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस खास दिन पर आप दिल्ली की कुछ जगहों पर पारसी खाने और कल्चर को जान सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 16, 2023 16:29 IST
parsi new year 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RUSTOMSBHONU parsi new year 2023

Parsi New Year celebration: भारत में पारसी समुदाय के लोग भले ही कम हैं लेकिन इसके बावजूद इन लोगों ने देश को एक नया आयाम दिया है। वकालत से लेकर बिजनेस  तक, हर जगह पारसियों का दबदबा है। आज देश में पारसी नव वर्ष सेलिब्रेट किया जा रहा है, जिसे नवरोज भी कहा जाता है। पारसी न्यू ईयर को जमशेदी नवरोज भी कहा जाता है, जिसे साल में 2 बार मनाया जाता है। जिसके पीछे की अपनी ही एक अलग कहानी है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां हम आपको कुछ जगहों के नाम बताने वाले हैं, जहां आप पारसी कल्चर को करीब से देख सकेंगे।

जोरोस्ट्रियन अग्नि मंदिर (Zoroastrian Fire temple)

दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन के पास स्थित पारसी समुदाय के अग्नि मंदिर में आपको पारसी समाज को जानने का मौका मिलेगा। यहां दिल्ली में रहने वाले पारसी लोग नवरोज के दिन जरूर जाना पसंद करते हैं।

मेंगुसी पारसी धर्मशाला (Mengusi Parsi Dharamshala)

दिल्ली में मौजूद मेंगुसी पारसी धर्मशाला में नवरोज के दिन पारसी समुदाय के लोग इकट्ठे होते हैं और इस खास दिन को साथ में सेलिब्रेट करते हैं। ये धर्मशाला बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट के पास स्थित है। इस धर्मशाला में पर्यटकों के लिए आसानी से किफायती दामों पर रहने के लिए कमरे भी मिलते हैं। यहां का साफ-सुथरा वातावरण आपका मन मोह लेगा। धर्मशाला में कम्यूनिटी हॉल भी है।

सोडाबॉटलओपनरवाला (SodaBottleOpenerWala)

दिल्ली के निकट नोएडा के डीएलएफ मॉल में स्थित सोडाबॉटलओपनरवाला में आपको पारसी खाने का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। सोडाबॉटलओपनरवाला दिल्ली के खान मार्केट और डीएलएफ साइबर सिटी में भी है। यहां की नवरोज थाली, धनसाक, सल्ली चिकन और ईरानी फालूदा काफी फेमस है। इस जगह पर आपको पारसियों में खाया जाने वाला शाकाहारी भोजन भी मिलेगा। पारसी न्यू ईयर पर आप यहां अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुला अमृत उद्यान, जानें कब जाएं और ऑनलाइन टिकट कैसे पाएं

Haryali teej 2023: साड़ी, सैंडल से लेकर ज्वेलरी तक, हरियाली तीज की शॉपिंग के लिए सबसे सस्ते हैं दिल्ली के ये बाजार

Parsi New Year 2023: प्रकृति प्रेम का उत्सव है Navroz, हर घर में बनाए जाते हैं ये 4 पकवान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement