Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान,अब 10 के बजाय 5 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होनेवाले हैं। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। 66 नए दीनदयाल रसोई केन्द्रों का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि अब इस योजना के तहत केवल 5 रुपये में लोगों को भोजन मिलेगा।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 03, 2023 9:54 IST
शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब नागरिकों को 5 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। यह व्यवस्था दीनदयाल रसोई में होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को 66 नए दीनदयाल रसोई केन्द्रों का शुभारंभ करते हुए यह ऐलान किया। मुख्यमंत्री भोपाल के कुशाभाउ ठाकरे कन्वेंशन हॉल में दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक यह भोजन 10 रुपये थाली के मान से ​मिल रहा था, लेकिन आज से 5 रुपये थाली में नागरिक भरपेट भोजन कर पाएंगे। 

हर गरीब को ​मिलेगा जमीन का पट्टा

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगरीय क्षेत्रों के 38,505 आवासहीनों को पट्टा भी प्रदान किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि प्रदेश में कोई परिवार जमीन और आवास के बगैर नहीं रहेगा। 

116 दीनदयाल रसोई केंद्रों में मिलेगा भोजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों के मकान पीएम आवास योजना के तहत नहीं बन सके, उन्हें सीएम आवास योजना के तहत घर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण में 66 नगर पालिकाओं में स्थाई रसोई केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। इन्हें मिलाकर अब प्रदेश में 166 दीनदयाल स्थायी रसोई केंद्र हो गए हैं, जहां पर पांच रुपये में भोजन मिलेगा।

लाडली योजना को लेकर किया था बड़ा ऐलान 

बता दें कि मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होनेवाले हैं। अगस्त महीने के अंत में भी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया था। उन्होंने ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ की राशि 1,000 रूपये से बढ़ाकर 1,250 रूपये प्रतिमाह करने की घोषणा की । सीएम शिवराज ने  ‘‘लाड़ली बहना सम्मलेन’’ को संबोधित करते हुये सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने एवं इस महीने 450 रूपये में भरा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर देने समेत ऐलान किया था।

राखी पर विशेष उपहार 

रक्षाबंधन के मद्देनजर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक से कुल 312.64 करोड़ रुपए की राशि अंतरित कर उन्हें राखी का विशेष उपहार दिया था। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं से कहा, ‘‘आज अभी इसी क्षण से सिंगल क्लिक से लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन के अवसर पर उपहार के रुप में 250 रुपए दिए हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘मेरी बहनों, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत अक्टूबर से आपके खाते में 1,250 रूपये डाले जाएंगे।’’ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को इस साल जून से प्रतिमाह 1,000 रूपए दिए जा रहे हैं। चौहान ने कहा, ‘‘सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर 450 रूपये में दिया जाएगा, ताकि हमारी बहनों को सस्ता गैस सिलेंडर मिल जाए। इसके बाद स्थायी व्यवस्था बनाऊंगा, ताकि बहनें परेशान न हों।’’ वर्तमान में प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस सिलेंडर करीब 1,108 रूपये में मिल रहा है। चौहान ने कहा कि वे बेटियों और बहनों की आंखों में आंसू नहीं देख सकते, बहनों की जिंदगी बदलना जीवन का संकल्प है। 

महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण

उन्होंने कहा कि पुलिस सहित अन्य भर्तियों में 30 प्रतिशत की बजाय अब 35 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्ति दी जायेगी । चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आ जाएंगी तो उन्हें सभी आवश्यक लाभ मिलेंगे। पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा तथा छोटे मोटे उद्योग के लिए इंडस्ट्रियल स्टेट में भूखंड मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहनों के नाम पर स्टाम्प शुल्क अब एक प्रतिशत कर दिया गया है। चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि बहनों की मासिक आमदनी कम से कम 10,000 रुपए हो जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में निःशुल्क भूखंड और शहरों में अतिक्रमण से मुक्त जमीन पर भूखंड बहनों को दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास योजना में भी लाभ दिया जायेगा। चौहान ने कहा कि सितंबर तक बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सिर्फ 100 रूपए तक बिल आएगा। मजरों-टोलों में जिनके घर बिजली नहीं है, वहां 20 घर की बस्ती में भी बिजली दी जाएगी। बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। (इनपुट-एजेंसी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement