Friday, May 10, 2024
Advertisement

Chhindwara, Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023 : क्या कमलनाथ के गढ़ में सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

Chhindwara, Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023 : छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश की सबसे प्रतिष्ठापूर्ण सीट मानी जाती है। यह सीट कमलनाथ का गढ़ है। इस सीट से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलती रही है। सवाल यही है कि क्या इस बार कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी सेंध लगा पाएगी?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 03, 2023 7:00 IST
कमलनाथ- India TV Hindi
Image Source : FILE कमलनाथ

Chhindwara, Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023 : छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश की सबसे प्रतिष्ठापूर्ण सीट है, क्योंकि यहां से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ चुनाव लड़ रहे हैं।  यह विधानसभा क्षेत्र कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। कमलनाथ वर्तमान में छिंदवाड़ा विधानसभा से विधायक हैं। वह 1980 से 9 बार छिंदवाड़ा संसदीय सीट से सांसद रह चुके हैं। विधानसभा क्षेत्र के कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 62 हजार 7 सौ 45 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 33 हजार 88 और महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 29 हजार 6 सौ 71 है। इस क्षेत्र में अधिकांश वोटर्स OBC के हैं।

छिंदवाड़ा विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें-Click Here to Maheshwar Election Results 2023 Live

2018 में कौन जीता था चुनाव?

छिदवाड़ा विधानसभा सीट पर 2018 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। 2018 में छिंदवाड़ा में कुल 50 प्रतिशत वोट पड़े। 2018 में कांग्रेस से दीपक सक्सेना ने भारतीय जनता पार्टी के चौधरी चंद्रभन सिंह को 88 वोटों के मार्जिन से हराया था।

छिंदवाड़ा जिले में हैं कुल 7 सीटें

मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से वर्तमान में सातों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। छिदवाड़ा विधानसभा सीट छिंदवाड़ा के अंतर्गत आती है। इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं नकुल नाथ, जो इंडियन नेशनल कांग्रेस से हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नत्थन शाह कवरेती को 37536 से हराया था।यहां प्रचीन मंदिर पातालेश्वर और बादल भोई संग्रहालय भी स्थित है, जो प्रमुक पर्यटक स्थल है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement