Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज का ऐलान, पुजारियों को हर माह देंगे 5 हजार रुपये, मंदिरों की जमीन को लेकर भी बड़ी घोषणा

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि राज्य में अब पुजारियों को 5 हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे। इसके अलावा सीएम ने ब्राह्मण महाकुंभ में ऐलान किया कि मंदिरों की जमीनें भी पुजारी 1 साल के लिए लीज पर दे सकेंगे।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Swayam Prakash Updated on: June 04, 2023 16:25 IST
CM Shivraj- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज एक बड़ा ऐलान किया है। भोपाल में ब्राह्मण महाकुंभ के दौरान सीएम शिवराज ने घोषणा की कि राज्य के पुजारियों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इतना ही नहीं सीएम शिवराज ने  ये भी ऐलान किया कि मध्य प्रदेश में मंदिरों की कोई जमीन कलेक्टर नीलाम नहीं करेगा। अब से मंदिरों के पुजारी 1 साल के लिए जमीन लीज पर दे सकेंगे।

राज्य के सभी मंदिरों का होगा सर्वे

ब्राह्मण महाकुंभ में मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि ब्राह्मण समाज के ऐसे छात्र जो पढ़ने में मेधावी हैं, उनके मेडिकल और इंजीनियरिंग की फीस सरकार देगी। इस दौरान ब्राह्मण समाज की मंदिरों का सर्वे करवाने की मांग को भी मुख्यमंत्री ने मांन लिया। सीएम शिवराज ने कहा कि जल्द ही मध्य प्रदेश के सभी मंदिरों का सर्वे करवाया जाएगा।

मध्य प्रदेश में लव चलेगा, जिहाद नहीं
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ब्राह्मण महाकुंभ में अपने संबोधन के दौरान कहा कि मध्य प्रदेश में लव को चल सकता है लेकिन से जिहाद किसी भी कीमत पर नहीं चलने दिया जाएगा। इस तरीके के काम करने वालों को पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दिया जाएगा। ऐसे षड्यंत्र को मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं होने देंगे।

मठ मंदिरों पर किसी भी सरकार का आधिपत्य नहीं- शंकराचार्य 
बता दें कि ब्राह्मण महाकुंभ में जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी सर्वानंद सरस्वती भी पहुंचे थे। इस दौरान शंकराचार्य ने कहा कि मठ मंदिरों पर किसी भी सरकार का आधिपत्य नहीं हो सकता। भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है। जैसे दूसरे धर्मों के लोग अपने धार्मिक स्थलों का संचालन कर रहे हैं, वैसे ही ब्राह्मणों को भी उनके धर्म स्थलों का संचालन करने का पूरा अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में ब्राह्मणों का एकजुट होना बेहद जरूरी है।

शंकराचार्य बोले- ब्राह्मणों का आयोग बनना चाहिए
शंकराचार्य स्वामी सर्वानंद ने आगे कहा कि ब्राह्मण एक नहीं है, इसलिए दूसरे धर्म के लोग उन पर राज कर रहे हैं। ब्राह्मण को हर हाल में अपने धर्म का पालन करना चाहिए तभी समाज में उसका सम्मान होगा। आज समाज में लव जिहाद के नाम पर धर्म परिवर्तन का षड्यंत्र चल रहा है। इसे खत्म करने के लिए ब्राह्मणों को जागरूक होना होगा। ब्राह्मण ही पूरे समाज को जागरूक कर सकते हैं। प्राचार्य ने कहा ब्राह्मणों का आयोग बनना चाहिए जिससे कि ब्राह्मण समाज अपनी समस्या का समाधान कर सके।

ये भी पढ़ें-

ओडिशा ट्रेन हादसे पर रेलवे ने प्रेस कांफ्रेंस में किया खुलासा, नहीं हुई थी तीन ट्रेनों की टक्कर

बढ़ सकती हैं बृजभूषण की मुश्किलें, महापंचायत-अल्टीमेटम के बाद गृहमंत्री अमित शाह से मिले पहलवान
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement