Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Dhar Dam News: धार में कारम डैम का पानी निकालने की तैयारी, चेनल बनाने में जुटा सरकारी महकमा, कंट्रोल रूम से नजर रख रहे सीएम शिवराज

Dhar Dam News मध्य प्रदेश के धार जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कारम नदी पर करोड़ों की लागत से एक बांध बन रहा था। लेकिन इससे पहले कि डैम बनकर तैयार होता, इसकी दीवार से पानी का रिसाव और मिट्टी गिरना शुरू हो चुकी है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 14, 2022 6:12 IST
CM Shivraj Singh monitoring Dhar dam situation from control room- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CM Shivraj Singh is monitoring the Dhar dam situation from the control room

Highlights

  • कल रात से चेनल बना कर निकाला जाएगा पानी
  • आईजी, कलेक्टर चेनल बनाने की तैयारी में जुटे
  • बांध के निचले इलाकों में बसे 18 गांव कराए खाली

Dhar Dam News: मध्य प्रदेश के धार जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कारम नदी पर करोड़ों की लागत से एक  बांध बन रहा था। लेकिन इससे पहले कि डैम बनकर तैयार होता, इसकी दीवार से पानी का रिसाव और मिट्टी गिरना शुरू हो चुकी है। लिहाजा इस बांध के टूटने का खतरा पैदा होने की आशंका के मद्देनजर आपदा प्रबंधन के लिए सेना और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें शनिवार को मौके पर पहुंच गईं। इसके अलावा, वायुसेना के दो हेलीकॉप्टरों को भी स्टैंड बाई पर रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत लोगों के बचाव में भेजा जा सके। 

मुख्यमंत्री शिवराज के साथ जुटा पूरा सरकारी अमला

घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 18 गांवों को शुक्रवार को ऐहतियातन खाली कराके लोगों को सुरक्षित स्थानों पर राहत शिविरों में भेज दिया है। इसके सभी ऑपरेशन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह लगातार नजर बनाए हुए हैं। सीएम शिवराज ने कहा, "आज मैं अपनी पूरी टीम के साथ जिसमें सीएस, डीजीपी भी हैं, राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में बैठा हूं। दोनों मंत्री कल से ही बांध स्थल पर मौजूद हैं। हमारे कमिश्नर, आईजी, इरीगेशन के इंजीनियर, चीफ इंजीनियर समेत पूरा अमला बांध स्थल पर ही मौजूद है। सुबह से हम विशेषज्ञों से सलाह ले रहे हैं।" 

शिवराज सिंह ने कहा, "प्रोफेसर गोयल आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर है, इस मामले के विशेषज्ञ माने जाते हैं उनसे भी हमने एडवाइज ली है। रिटायर्ड चीफ इंजीनियर से भी एडवाइस ली है। मेरी बात प्रधानमंत्री  मोदी, गृहमंत्री, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से भी हुई है।"

बांध को काटकर पानी निकालने का काम शुरू
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने आगे कहा, "सभी का यह मत है कि जनता की सुरक्षा को देखते हुए ऐसी स्थिति में बांध में पानी का रहना उचित नहीं है। इसलिए हमने फैसला किया है कि बांध को कट करके हम पानी निकालेंगे। बांध खाली करेंगे। कट करने का काम शुरू कर दिया गया है और हमने उसके पहले ही सभी 18 गांव पूरी तरह से खाली करवा लिए हैं। गांव में कोई भाई बहन ना रहें इसलिए हमारी पूरी टीम घूम रही है।" 

मवेशियों की भी जान बचाने के किए गए जतन
सीएम ने आगे कहा कि कलेक्टर, एसपी, एडीएम, एसडीएम तहसीलदार, नायब तहसीलदार उनके साथ-साथ हमारे पुलिस के जवान, होमगार्ड के जवान, एसडीआरएफ की टीमें, एनडीआरएफ की टीम, आर्मी के कालम सब फील्ड में तैनात हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि पानी निकलने वाला है। सीएम शिवराज ने बताया कि कोई गांव में ना रहे, हमने यह व्यवस्था भी की है कि गांवों में कोई पशु ना रह जाए। गाय बैल भैंस बकरी-बकरा इनको भी निकालने की व्यवस्था की गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement