Monday, May 06, 2024
Advertisement

RSS संस्थापक और स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की यादों के सहेजने के लिए स्मारक बनाएंगे: शिवराज

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संस्थापक केबी हेडगेवार और देश के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की यादों को ‘स्थाई’ रूप से सहेजने के लिए प्रदेश में स्मारक बनाने की घोषणा की।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 15, 2022 17:19 IST
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan

Highlights

  • मुख्यमंत्री ने सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक भी प्रदान किए
  • हर महीने रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा: सीएम शिवराज
  • "एक साल के अंदर एक लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी"

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संस्थापक केबी हेडगेवार और देश के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की यादों को ‘स्थाई’ रूप से सहेजने के लिए प्रदेश में स्मारक बनाने की घोषणा की। भारी बारिश के बीच भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित किया। सीएम शिवराज ने कहा कि युवाओं को एक साल के अंदर एक लाख सरकारी नौकरी देने और प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में नहीं आने वाले लोगों को भी आवास देने घोषणा की। 

भोपाल में ‘वीर भारत’ नाम का स्मारक बनाया जाएगा

समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और विभिन्न सुरक्षाकर्मियों के संयुक्त मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक भी प्रदान किए। शिवराज ने कहा, “केशव बलिराम हेडगेवार ने अपना पूरा जीवन देश और स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया था। बालाघाट जिले के रामपायली से उनकी यादें जुड़ी हुई हैं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी उनकी यादों को हम रामपायली में स्थाई रूप से सहेजेंगे।” मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में ‘वीर भारत’ नाम का स्मारक बनाया जाएगा, जिसमें क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता संग्राम के नायकों की मूर्तियों के अलावा उनके जीवनकाल को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने एक नई युवा नीति और राज्य युवा सलाहकार परिषद के गठन की घोषणा भी की। 

एक साल में एक लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी

शिवराज ने कहा कि अगले एक साल के अंदर एक लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में दो लाख युवाओं को राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए हर महीने रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश में मकान निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कटिबद्ध है। उन्होंने कहा, “गरीबों को घर उपलब्ध कराने के प्रयास में भू-माफियाओं से मुक्त 21 हजार एकड़ भूमि पर स्वराज कॉलोनियां विकसित की जाएंगी। मैं उन लोगों के लिए भी मुख्यमंत्री जन आवास योजना की घोषणा करता हूं, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं हैं।” मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश के विभिन्न जिला मुख्यालयों में आयोजित समारोहों में तिरंगा फहराया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement