1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,324 नए मामले, सभी शहरों में शुक्रवार से 60 घंटे का लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,324 नए मामले, सभी शहरों में शुक्रवार से 60 घंटे का लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 27 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,113 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 4,324 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,22,338 तक पहुंच गयी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2021 22:40 IST
COVID-19: MP logs highest daily spike of 4,324 cases, 60-hour lockdown in all cities- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 27 और व्यक्तियों की मौत हुई है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 27 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,113 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 4,324 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,22,338 तक पहुंच गयी। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 898 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 657 नये मामले आये। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 3,22,338 संक्रमितों में से अब तक 2,90,165 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 28,060 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को 2,296 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के चलते प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार प्रात: 6 बजे तक 60 घंटे तक लॉकडाउन रहेगा। चौहान ने यह बात प्रदेश में कोविड-19 की समीक्षा करने के बाद यहां मीडिया से कही। उन्होंने कहा, ‘‘पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार को शाम छह बजे से लेकर सोमवार सुबह छह बजे तक शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन रहेगा।’’

इससे पहले मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रतलाम, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर एवं उज्जैन शहरों सहित कुछ अन्य शहरों में केवल रविवार को ही लॉकडाउन हो रहा था, जिसे अब बढ़ाकर शुक्रवार को शाम छह बजे से लेकर सोमवार सुबह छह बजे तक का कर दिया गया है। चौहान ने कहा, ‘‘बाकी जिन शहरों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है, वहां आपदा प्रबंधन समिति बैठक करके इसे रोकने के लिए आवश्यक एवं उपयुक्त फैसला करेंगी।’’

उन्होंने कहा कि हम कोरोना के मरीजों के लिए इलाज की सारी व्यवस्थाएं कर रहे हैं और उनके लिए बिस्तरों की संख्या को बढ़ाकर एक लाख किया जाएगा। चौहान ने कहा कि हमने प्रदेश के प्रत्‍येक जिले में कम से कम एक कोविड केयर सेन्‍टर प्रारंभ करने का निर्णय भी लिया है। यहॉ उन मरीजों को पृथक-वास पर रखा जायेगा, जिनके घर पर पृथक-वास के लिए पर्याप्‍त स्‍थान उपलब्‍ध नहीं है। 

उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों के लिए नि:शुल्‍क इलाज के लिए कुछ बिस्‍तर आरक्षित किए गए हैं। वहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने बुधवार शाम को कहा कि प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों में आठ अप्रैल से आगामी आदेश तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा। साथ ही, प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी तीन माह तक सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) ही कामकाज होगा। 

इसके अलावा, मध्य प्रदेश के सम्पूर्ण छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से आगामी 7 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। मध्यप्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 4,043 नए मामले दर्ज किये गये हैं। इन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक 3,18,014 लोगों को यह महामारी अपनी चपेट में ले चुकी है, जिनमें से अब तक 4,086 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,324 नए मामले, सभी शहरों में शुक्रवार से 60 घंटे का लॉकडाउन News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment
X