Thursday, April 18, 2024
Advertisement

एक जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियाँ खोलेंगे, लेकिन धारा 144 लगी रहेगी: चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है, इसलिए एक जून से राज्य में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियाँ खोली जाएंगी, लेकिन, भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए इसलिए धारा 144 लगी रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 26, 2021 23:01 IST
COVID-19: Prohibitory orders to continue in MP despite gradual unlocking, says Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है।

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है, इसलिए एक जून से राज्य में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियाँ खोली जाएंगी, लेकिन, भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए इसलिए धारा 144 लगी रहेगी। चौहान ने प्रदेशवासियों के नाम जारी संदेश में कहा, ‘‘आज मुझे यह बताते हुए संतोष है कि सबके प्रयासों से कोरोना संक्रमण अब प्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है। कल मंगलवार को 70,000 से अधिक कोरोना जांच हुए। जिनमें से पॉजिटिव केस केवल 2,189 आए और 7,846 व्यक्ति स्वस्थ हुए। संक्रमण दर घटकर 3.1 प्रतिशत रह गया है जबकि संक्रमण मुक्त होने की दर 93.39 प्रतिशत है।’’

चौहान ने कहा, ‘‘कोरोना कर्फ्यू अभी लागू है, पर यह अनंत काल तक लागू नहीं रह सकता। हमने तय किया है कि एक जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियाँ खोलेंगे। कोरोना का वायरस रहेगा। अत: अभी पूरी सावधानी से गतिविधियों का संचालन आवश्यक है। भीड़, मेले, ठेलों आयोजनों से अभी बचना होगा। यदि हमने यह नहीं किया तो संक्रमण को बढ़ने में देर नहीं लगेगी और हम पुन: संकट में फंस जाएंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना कर्फ्यू धीरे-धीरे खोला जाएगा। कौन सी गतिविधि कब आरंभ होगी, क्या खुला रहेगा, क्या बन्द रहेगा, यह ग्राम, वार्ड, ब्लाक, नगर और जिला स्तर की आपदा प्रबंधन समितियां तय करेगी।’’ उन्होंने कहा कि अलग-अलग जिलों में स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग व्यवस्थाएँ होंगी और यह भी स्थानीय स्तर पर ही तय होगा। 

चौहान ने कहा, ‘‘भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए इसलिए धारा 144 लगी रहेगी। इसके साथ-साथ कोरोना जांच भी जारी रहेंगे। लगभग 75,000 जांच प्रतिदिन किए जाएंगे। फीवर क्लीनिक चलते रहेंगे, मोबाइल जांच दल भी कार्य करेगी। जांच का यह लाभ होगा कि यदि कोई संक्रमित है तो उसका तत्काल पता चल जाएगा। संक्रमित को घर में पृथक-वास में, मेडिकल किट देकर अथवा कोविड देखभाल केन्द्रर में उसके रहने की व्यवस्था की जाएगी। इससे संक्रमण नहीं फैलेगा। कोविड देखभाल केन्द्रर अभी बन्द नहीं होंगे।"

इस बीच मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,182 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,71,878 तक पहुंच गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 72 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 7,758 हो गयी है। यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 623 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 433 एवं जबलपुर में 82 नये मामले आये। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 7,71878 संक्रमितों में से अब तक 7,20,855 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 43,263 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि बुधवार को कोविड-19 के 7,479 रोगी स्वस्थ हुए हैं। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement