Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: आज लोकसभा चुनाव हुए तो मध्य प्रदेश में फिर लहराएगा मोदी का परचम, कांग्रेस को मिलेगी सिर्फ एक सीट

Desh Ki Awaaz: यदि लोकसभा का चुनाव मध्यप्रदेश में आज हुए तो नतीजा क्या होगा इसे लेकर इंडिया टीवी ने जनता के मूड को भांपने की कोशिश की। जिसमें यह पता चला कि भाजपा को 2019 के मुकाबले 3% कम वोट मिलेंगे। वहीं कांग्रेस को 2% वोट प्रतिशत का फायदा होगा। 2019 में BJP का वोट प्रतिशत 59% था तो कांग्रेस का वोट प्रतिशत 35% था।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: July 30, 2022 6:36 IST
Madhya Pradesh Survey- India TV Hindi
Madhya Pradesh Survey

Highlights

  • इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे में MP में बीजेपी की सरकार
  • 34 हजार लोगों के बीच जा कर किया गया सर्वे
  • मध्यप्रदेश की जनता इस बार भी BJP पर मेहरबान

Desh Ki Awaaz: मध्यप्रदेश की सियासत में शुक्रवार का दिन बीजेपी के लिए खुशियों भरा रहा जबकि कांग्रेस को मायूसी हाथ लगी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी ने अधिकांश सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया। इसी तरह इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे में भी बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर आई। सर्वे के मुताबिक, यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो मध्य प्रदेश में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चलता हुआ दिखाई दे रहा है। आइए, आंकड़ों के जरिए जानते हैं सर्वे के नतीजे:

मध्य प्रदेश में घटेगा बीजेपी का वोट प्रतिशत

यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी को मध्य प्रदेश में 56 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि 2019 के चुनावों में उसे 59 फीसदी वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस पार्टी को वोट प्रतिशत में फायदा होता दिख रहा है और उसे 2019 के 35 फीसदी वोटों के मुकाबले आज चुनाव होने की सूरत में 37 फीसदी वोट मिल सकते हैं। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बीजेपी से ज्यादा सीटें जीती थीं, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत ने बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दे दिया और आज सूबे में शिवराज सिंह चौहान की सरकार है।

2019 के चुनावों से अलग नहीं होंगे नतीजे

2019 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 सीटें जीती थीं। इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव होते हैं तो भी बीजेपी की हालत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वह सूबे की 29 में से 28 लोकसभा सीटें जीत सकती है। वहीं, कांग्रेस ने 2019 में भी एक लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी, और आज चुनाव होने की हालत में भी वह सिर्फ एक ही सीट हासिल कर सकती है। इन दोनों पार्टियों के अलावा बाकी किसी भी पार्टी के लिए मध्य प्रदेश में कोई खास स्कोप नहीं है।

कैसे किया गया इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे

इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे को 11 जुलाई से 24 जुलाई के बीच एक बड़े पैमाने पर अंजाम दिया गया। इस दौरान सर्वे की टीम देश की 136 लोकसभा सीटों तक पहुंची और लोगों की राय जानी। इस सर्वे में कुल मिलाकर 34 हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 20 हजार पुरुष और 15 हजार महिलाओं ने अपनी राय जाहिर की। इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर माइनस/प्लस टू रखा गया है यानी कि नतीजों में 2 पर्सेंट इधर से उधर का अंतर हो सकता है। इतने बड़े पैमाने पर हुआ यह सर्वे काफी हद तक जनता के मूड को दिखाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement