Thursday, May 02, 2024
Advertisement

‘शूर्पणखा’ वाले बयान पर सपोर्ट में लक्ष्मण, कैलाश विजयवर्गीय के समर्थन में उतरे दिग्विजय सिंह के भाई

‘शूर्पणखा’ वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बयान के विरोध में कांग्रेस ने भारी आलोचना की है, लेकिन मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह बीजेपी नेता के समर्थन में उतर आए हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 10, 2023 13:43 IST
कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह और भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह और भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय

"गंदे कपड़े पहनकर बाहर निकलने वाली लड़कियों के शूर्पणखा लगने" वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बयान के विरोध में कांग्रेस ने भारी आलोचना की है, लेकिन मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह बीजेपी नेता के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ मायने में विजयवर्गीय का यह बयान सही है। खास बात ये है कि पांच बार लोकसभा सदस्य और तीन बार विधायक रहे लक्ष्मण सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के छोटे भाई हैं। बता दें कि कैलाश विजयवर्गीय ने पिछले बुधवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक धार्मिक समारोह में यह विवादास्पद टिप्पणी की थी। 

दिग्विजय के भाई लक्षमण ने क्या कहा?

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक लक्ष्मण सिंह ने रविवार रात को एक ट्वीट में विजयवर्गीय के बयान का समर्थन किया। उन्होंने कहा, ‘‘कैलाश जी का ‘‘शूर्पणखा’’ वाला वक्तव्य सुना। कुछ मायने में सही है। इंदौर अहिल्या देवी की संस्कार वाली नगरी है। पहनावे पर ध्यान तो रखना चाहिए। परंतु कैलाश भाई आप इंदौर के बेताज बादशाह हो, फिर यह कैसे हो रहा है?’’ बता दें कि लक्ष्मण सिंह 2003 में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे और 2009 में भाजपा छोड़ फिर वापस कांग्रेस में चले गये। 

विजयवर्गीय बोले- बिल्कुल शूर्पणखा लगती हैं
कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार रात कहा था, ‘‘मैं रात में जब (बाहर) निकलता हूं और पढ़े-लिखे नौजवानों और बच्चों को (नशे में) झूमते हुए देखता हूं, तो सच में ऐसी इच्छा होती है कि (गाड़ी से) उतरकर इनको पांच-सात लगाकर नशा उतार दूं। मैं भगवान की कसम खाकर कहता हूं। मैं हनुमान जयंती पर झूठ नहीं बोल रहा हूं।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘हम महिलाओं को देवी बोलते हैं, लेकिन लड़कियां भी इतने गंदे कपड़े पहनकर निकलती हैं कि उनमें देवी का स्वरूप ही नहीं दिखता, बिल्कुल शूर्पणखा लगती हैं। सच में। भगवान ने इतना अच्छा और सुंदर शरीर दिया है। तुम जरा अच्छे कपड़े पहनो यार।’’ इस बयान पर कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई ने बाद में भोपाल और इंदौर में भाजपा नेता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और कहा था कि महिलाओं की तुलना शूर्पणखा से करना अत्यंत अशोभनीय, अनुचित, शर्मनाक और दूषित मानसिकता का परिचायक है। 

गौरतलब है कि भारत के पौराणिक ग्रंथ ‘‘रामायण’’ में शूर्पणखा को लंका के राजा रावण की बहन बताया गया है और कथा के मुताबिक शूर्पणखा के अमर्यादित आचरण को लेकर भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने उसकी नाक काट दी थी। 

ये भी पढ़ें-

आप भी IPL में Dream11 पर लगाते हैं पैसा? दारुल उलूम ने किया फतवा जारी

राहुल गांधी हर 4-5 महीने में विदेश जाकर किन बिजनेसमैन से मिलते हैं? रवि शंकर प्रसाद ने बोला बड़ा हमला
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement