Monday, April 29, 2024
Advertisement

VIDEO: MP के हरदा की फैक्ट्री में बड़ा धमाका, 11 लोगों की मौत, मालिक समेत तीन गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के हरदा जिले की एक फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ है। इस फैक्ट्री में काम करने वाले कई लोगों के दबे होने की आशंका है। अभी 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि लगभग 200 अन्य घायल बताए जा रहे हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Malaika Imam Updated on: February 07, 2024 6:13 IST
पटाखा फैक्ट्री में धमाका- India TV Hindi
पटाखा फैक्ट्री में धमाका

मध्य प्रदेश के हरदा स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद फैक्ट्री धूं-धूंकर जलने लगी। एक के बाद एक फैक्ट्री में धमाके होने लगे। बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री लंबे समय से अवैध रूप से संचालित हो रही थी। इस फैक्ट्री में लगभग डेढ़ सौ लोग काम कर रहे थे, जो इस घटना में हताहत हुए हैं। इस फैक्ट्री में काम करने वाले कई लोगों के दबे होने की आशंका है। घायलों को इलाज के लिए रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। अधिकारी ने बताया कि पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि लगभग 200 लोग घायल हुए हैं। घटना के बाद हरदा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। घटना के बाद स्थिति पैनिक ना हो, इसलिए यह कदम उठाया गया है।

फैक्ट्री में भारी मात्रा में बारूद और विस्फोटक भरा हुआ था, इस कारण कई किलोमीटर दूर से ही यहां से उठता हुए धुएं का गुबार देखा जा सकता था। पुलिस और बचाव दल की टीमों को भी रेस्क्यू ऑपरेशन करने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, आस-पास के क्षेत्र से भी आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम बुला ली गई है। इस पूरे मामले में एक बहुत बड़ी चूक भी सामने आ रही है। फिलहाल घायलों की जान बचाना ज्यादा महत्वपूर्ण है। 

https://twitter.com/PTI_News/status/1754831855172338031

CM ने घटनास्थल पर मंत्री को भेजा

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट की बैठक के बीच मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को घटना स्थल पर भेजा। मुख्यमंत्री ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और AIIMS भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की टीम को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। (प्रतीक मिश्रा की रिपोर्ट के साथ)

ये भी पढ़ें-

नाबालिग बच्चे की हत्या कर गड्ढे में छिपाया, 14 दिन बाद मिली लाश, आरोपी के घर पर चला बुल्डोजर

राजस्थान के शिक्षा मंत्री बोले- स्कूल में यूनिफॉर्म के अलावा कुछ भी मान्य नहीं, शिकायत मिली तो कार्रवाई होगी

धरती के बीच बसा कौन सा देश है? जानिए 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement