1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. बदला जाएगा होशंगाबाद का नाम, मुख्यमंत्री शिवराज ने किया ऐलान

बदला जाएगा होशंगाबाद का नाम, मुख्यमंत्री शिवराज ने किया ऐलान

शिवराज सिंह चौहान ने अपने इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर भी दी। उन्होंने लिखा, "नर्मदा मैया की कृपा सर्वदा हम सब पर ऐसे ही बनी रहे। मां रेवा के चरणों में करबद्ध प्रार्थना करते हुए आज मैं घोषणा करता हूं कि होशंगाबाद को अब नर्मदापुरम् के नाम से जाना जायेगा।"

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2021 13:53 IST

होशंगाबाद. मध्य प्रदेश से बड़ी खबर है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा होशंगाबाद शहर का नाम बदलने का ऐलान किया गया है। होशंगाबाद का नया नाम अब नर्मदापुरम करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल (शुक्रवार) नर्मदा जयंती के मौके पर होशंगाबाद का नया नाम नर्मदापुरम करने का ऐलान किया। शिवराज सिंह चौहान ने अपने इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर भी दी। उन्होंने लिखा, "नर्मदा मैया की कृपा सर्वदा हम सब पर ऐसे ही बनी रहे। मां रेवा के चरणों में करबद्ध प्रार्थना करते हुए आज मैं घोषणा करता हूं कि होशंगाबाद को अब नर्मदापुरम् के नाम से जाना जायेगा।"

पढ़ें- सेंट्रल रेलवे ने यूपी वालों को दी खुशखबरी, चलाईं स्पेशल ट्रेनें, जानिए रूट, स्टॉपेज और टाइमिंग

पढ़ें- मुलायम सिंह की बहू अपर्णा यादव ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिए 11 लाख, परिवार को लेकर कही बड़ी बात

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा सहित बीजेपी के कई नेता होशंगाबाद के नाम को बदलने की मांग कर रहे थे। मध्य प्रदेश में सिर्फ होशंगाबाद ही नहीं कई शहरों और राजधानी भोपाल के कई इलाकों के नामों को बदलने की मांग जोर पकड़ रही है। भोपाल के मशहूर रेलवे स्टेशन हबीबगंज का नाम भी बदलने की मांग की जा रही है। ऐसे में सवाल ये कि होशंगाबाद तो नर्मदापुरम हो गया, लेकिन अब अगला किसका नंबर है?

पढ़ें- गुड न्यूज! लगातार नई ट्रेनों का ऐलान कर रहा है रेलवे, अब इन रूट्स पर दौड़ेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट
पढ़ें- उत्तर रेलवे की कई स्पेशल ट्रेनें कैंसिल, कई का बदला गया रूट, ये रही पूरी जानकारी

होशंगाबाद ही नहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कई इलाकों के नामों को बदलने की मांग जोर पकड़ रही है। पूर्व सीएम उमा भारती ने भोपाल के करीब हलाली डैम के नाम पर ऐतराज जताते हुए चिट्ठी लिखी थी। भोपाल के ईदगाह हिल्स, इस्लाम नगर, इकबाल मैदान और हबीबगंज स्टेशन के नामों को बदलने की भी डिमांड की जा रही है।

पढ़ें- भक्त ने भगवान को अर्पित किया इतना सोना जानकर रह जाएंगे हैरान
पढ़ें- Kisan Andolan: क्या चुनाव लड़ेंगे राकेश टिकैत? इंडिया टीवी से कही ये बात

इसबीच, मध्यप्रदेश विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर खुशी जताते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं ने शनिवार सुबह को फटाखे फोड़े। शर्मा ने कहा, ‘‘यह एक ऐतिहासिक क्षण है। नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की जीवन रेखा है। होशंगाबाद अब तक एक हमलावर होशांग शाह के नाम से जाना जाता था लेकिन अब मध्य प्रदेश की जीवन रेखा मां नर्मदा के नाम से जाना जायेगा। ये खुशी की बात है। मैं जन भावनाओं का सम्मान करते हुए यह घोषणा करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं।’’

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और कई अन्य नेताओं ने भी इस फैसले के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। हालांकि, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने इस घोषणा को महंगाई और ईंधन की बढ़ती कीमतों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने की सत्तारूढ़ भाजपा की चाल करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने सिर्फ मुग़लों से जुड़े नाम बदले, लेकिन ब्रिटिश शासकों से जुड़े नामों को नहीं बदला। मिंटो हॉल (पुराना विधानसभा भवन) का नाम क्यों नहीं बदला गया?’’ उन्होंने कहा कि यह सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए है और इसकी बजाय विकास कार्यो और लोगों को मंहगाई से राहत देने पर सरकार को ध्यान देना चाहिये। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बदला जाएगा होशंगाबाद का नाम, मुख्यमंत्री शिवराज ने किया ऐलान News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment