Monday, April 29, 2024
Advertisement

कमलनाथ अब जाना चाहते हैं राज्यसभा, सोनिया गांधी से मिलकर बताई अपनी इच्छा

छिंदवाडा से कई बार सांसद रहे कमलनाथ अब राज्यसभा जाना चाह रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात करके अपनी इच्छा जाहिर की है। प्रदेश से कुल पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 10, 2024 8:16 IST
Madhya Pradesh, Kamal Nath- India TV Hindi
Image Source : FILE कमलनाथ

लोकसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश से पांच राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं। माना जा रहा है कि इन पांच सीटों में से 4 बीजेपी के खाते में जाएंगी और एक सीट कांग्रेस के हिस्से में जा सकती है। इस एक सीट के लिए कांग्रेस नेताओं में होड़ मची हुई है। इसी क्रम में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी अपना दावा पेश किया है।

सोनिया गांधी से की मुलाकात 

सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को कमलनाथ ने सोनिया गांधी से मिलकर अपनी इच्छा जाहिर की है। बता दें कि कमलनाथ प्रदेश की छिंदवाडा लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं और इस समय उनके बेटे नकुलनाथ यहां से सांसद हैं। इस बार भी इस सीट से चुनाव उनके बेटे नकुलनाथ ही लड़ेंगे। इस बाबत वह घोषणा भी कर चुके हैं। और वह खुद राज्यसभा जाना चाह रहे हैं।

27 फरवरी को होना है चुनाव 

जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटें खाली हैं, जिन पर 27 फरवरी को चुनाव होने हैं। ये सीटें 2 अप्रैल को खाली होने वाली हैं। ऐसे में इलेक्शन कमीशन ने इन पांच सीटों सहित कुल 56 सीटों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके लिए 15 फरवरी को नामांकन, 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच, 20 फरवरी तक नाम वापसी और 27 फरवरी के बाद नतीजे आएंगे।

विधानसभा चुनाव में मिली थी करारी हार 

बता दें कि पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 163 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस मात्र 66 सीटों पर ही सिमट गई थी। इसके साथ ही एक सीट अन्य के खाते में गई थी। कांग्रेस ने प्रदेश में चुनाव कमलनाथ के नेतृत्व में ही लड़ा था और माना जा रहा था कि चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उन्हें ही सीएम बनाया जाएगा लेकिन ऐसा हो ना सका।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement