Monday, April 29, 2024
Advertisement

जानिए एमपी में सबसे कम और ज्यादा कहां हुआ मतदान? मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया

राज्य में पिछले कई दिनों से चली आ चुनावी जंग आज शुक्रवार को समाप्त हो गई। 230 सीटों के लिए मतदान सम्पन्न हो गया और प्रदेश के 71.16 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 17, 2023 20:27 IST
जानिए एमपी में सबसे कम और ज्यादा कहां हुआ मतदान?  - India TV Hindi
Image Source : PTI जानिए एमपी में सबसे कम और ज्यादा कहां हुआ मतदान?

भोपाल: मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान संपन्न हो गए हैं। मतदाताओं ने अपने मताधिकार का जमकर प्रयोग किया। प्रदेश में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया। अब मतदान प्रतिशत का आंकड़ा भी सामने आ गया है। चुनाव आयोग के अनुसार, प्रदेश में शाम 5 बजे तक 71.16% मतदान हुआ है। और अब 3 दिसंबर को मतगणना के बाद यह मालूम हो जाएगा कि प्रदेश में अगली सरकार कौन बनाएगा।

यहां हुआ सबसे अधिक मतदान 

वहीं मतदान संपन्न होने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि शाम 5 बजे तक मतदान प्रतिशत 71.16 रहा। विधानसभा क्षेत्र के अनुसार, सबसे अधिक मतदान प्रतिशत रतलाम के सैलाना निर्वाचन क्षेत्र में हुआ। यहां 85.49%  मतदान हुआ। वहीं इसके बाद खिलचीपुर राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 84.17% रहा। इसके साथ ही सिवनी के बरघाट विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 84.16% रहा। 

यहां हुआ सबसे कम मतदान 

वहीं अगर सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों की बात करें तो भिंड में 50.41%, ग्वालियर दक्षिण में 51.05% और जलबपुर कैंट में 52.2% मतदान हुआ। इसके साथ ही आगर मालवा जिले में 82%, नीमच में 81.19% और शाजापुर में 80.95% वोटिंग हुई। अलीराजपुर में 56.24%, भिंड में 58.41% और भोपाल में 59.19% वोटिंग हुई। प्रदेश का कुल औसत प्रतिशत मतदान की बात करें तो यह आंकड़ा 71.16% पहुंचा।

जानिए एमपी में सबसे कम और ज्यादा कहां हुआ मतदान?

Image Source : PTI
जानिए एमपी में सबसे कम और ज्यादा कहां हुआ मतदान?

बता दें कि प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2,533 उम्मीदवार मैदान में थे, जहां सत्ता के लिए मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। मतदान के बाद अब इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) मशीनों में सभी उम्मीदवारों का भाग्य बंद हो गया है और अब 3 दिसंबर को मालूम होगा कि राज्य में कौन जीतकर सरकार में बैठेगा और कौन इस बार विपक्ष की भूमिका निभाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement