Friday, May 10, 2024
Advertisement

MP Election 2023: शहडोल सीट पर थर्ड जेंडर उम्मीदवार ने ठोकी ताल, क्या शबनम मौसी की तरह होगी जीत?

मध्य प्रदेश के एक जिले शहडोल के जैतपुरा विधानसभा सीट से थर्ड जेंडर उम्मीदवार काजल मौसी ने नामांकन दाखिल किया है। इससे पहले शहडोल की जनता ने साल 2000 में शबनम मौसी नाम की थर्ड जेंडर उम्मीदवार को भारी संख्या में वोट देकर विजयी बनाया था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: November 17, 2023 10:20 IST
MP Election 2023 Third gender candidate kajal mausi from Shahdol seat after shabnam mausi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

MP Election 2023 Third Gender Candidate: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 230 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चुनाव में 2533 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस बीच एक उम्मीदवार को लेकर चारों तरफ चर्चा हो रही है। दरअसल इस उम्मीदवार का नाम है काजल मौसी जो कि थर्ड जेंडर उम्मीदवार है। किन्नर काजल मौसी ने शहडोल जिले के जैतपुरा विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है। बता दें कि वास्तविक भारत पार्टी की तरफ से काजल मौसी ने जैतपुरा विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया है। इससे पहले भी मध्य प्रदेश की राजनीति में एक थर्ड जेंडर उम्मीदवार जीत दर्ज कर चुकी है। 

एमपी के चुनावी मैदान में थर्ड जेंडर उम्मीदवार

थर्ड जेंडर उम्मीदवार शबनम मौसी ने 23 साल पहले शहडोल में जीत दर्ज की थी। राज्य व केंद्र सरकार से नाराज शहडोल की जनता ने सुहागपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी। शबनम मौसी ने साल 2000 में हुए चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था। कांग्रेस और बाजपा के अधिकृति प्रत्याशियों सहित कुल 9 लोग चुनावी मैदान में थे। शबनम मौसी का चुनाव निशान पतंग था। जनता ने यहां शबनम मौसी को भारी संख्या में वोट दिया। इस चुनाव में शबनम मौसी ने भारी मतों से जीत दर्ज की और विधानसभा पहुंची। 

2533 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

ऐसे में अब देखना ये है क्या एक बार फिर शहडोल में थर्ड जेंडर उम्मीदवार की जीत होगी। बता दें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अलग-अलग पार्टियों से कुल 2,533 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है। हालांकि अन्य दलों के हिस्से में कितनी सीटें जाएंगे अब ये तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा। नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले की बैहर, लांजी और परसवाड़ा सीटों तथा मंडला जिले की बिछिया और मंडला सीटों के 55 मतदान केंद्रों और डिंडोरी जिले के 40 मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर के 3 बजे तक का है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement