Monday, May 13, 2024
Advertisement

MP News: मध्य प्रदेश की राजनीति में आप की शानदार एंट्री, कांग्रेस-बीजेपी के लिए खतरे की घंटी

MP News: मध्य प्रदेश में अब तक केवल दो राष्ट्रीय दलों - भाजपा और कांग्रेस - का राज्य की राजनीति में बोलबाला रहा है, और आप का प्रवेश निश्चित रूप से इन दो दशक पुराने संगठनों के लिए खतरे की घंटी बजाएगा।

IANS Reported By: IANS
Published on: July 19, 2022 14:08 IST
Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister

Highlights

  • आम आदमी पार्टी ने सिंगरौली नगर निगम में मेयर पद जीता
  • एमपी में अब तक भाजपा और कांग्रेस का बोलबाला

MP News:  नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के रविवार को घोषित परिणामों ने मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों को जश्न मनाने के पर्याप्त कारण दिए, जबकि दो नगर निगमों-ग्वालियर और सिंगरौली के नतीजे चौंकाने वाले साबित हुए। आम आदमी पार्टी (AAP), जिसने हाल ही में पंजाब में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की, ने सिंगरौली नगर निगम में मेयर पद जीतकर मध्य प्रदेश में शानदार इंट्री मारी।

अब तक भाजपा और कांग्रेस का बोलबाला

मध्य प्रदेश में अब तक केवल दो राष्ट्रीय दलों - भाजपा और कांग्रेस - का राज्य की राजनीति में बोलबाला रहा है, और आप का प्रवेश निश्चित रूप से इन दो दशक पुराने संगठनों के लिए खतरे की घंटी बजाएगा। आप उम्मीदवार रानी अग्रवाल (34,038 वोट) ने सिंगरौली में मेयर का चुनाव 9,000 से अधिक मतों के अंतर से जीता, जिसमें भाजपा के चंद्र प्रकाश विश्वकर्मा (24,879) और कांग्रेस के अरविंद चंदेल (24,060) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 

पिछले चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने सिंगरौली समेत 16 मेयर पदों पर जीत हासिल की थी। विशेष रूप से, मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से लगभग 16 महीने पहले फैसला आया, जिससे राज्य में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले पार्टी कैडर का विश्वास बढ़ेगा। हालांकि आप ने मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों में से 14 में सिंगरौली को छोड़कर मेयर प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन उसके उम्मीदवार अन्य सीटों पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

 2008 में जिला बना था सिंगरौली

रीवा संभाग के सीधी जिले के अंतर्गत आने वाले सिंगरौली को 2008 में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने नया जिला घोषित किया था। लगभग 60 प्रतिशत आदिवासी आबादी के साथ, सिंगरौली कोयला खदानों और अन्य खनिजों का केंद्र है और मध्य प्रदेश में सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है, जिसे अब 'भारत की ऊर्जा राजधानी' भी कहा जाता है।

ग्वालियर में मेयर का चुनाव बीजेपी हारी

एक और परिणाम जिसने कई लोगों को चौंका दिया, वह है ग्वालियर में मेयर का चुनाव हारकर भाजपा को झटका लगा, जहां कांग्रेस की शोभा सिकरवार ने भाजपा की सुमन शर्मा को 26,000 से अधिक मतों से हराया। कांग्रेस की भावनाओं का अंदाजा पार्टी के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश के एक ट्वीट से लगाया जा सकता है, जिसमें कहा गया था, "ग्वालियर नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की जीत से ज्यादा खुशी मुझे किसी ने नहीं दी। शानदार प्रदर्शन! भाजपा यहां 'दुर्घटनाग्रस्त' हो गई है।"

मेयर की सात सीटों पर बीजेपी की जीत

राज्य भाजपा नेतृत्व ने जहां 11 मेयर पदों में से सात पर पार्टी की जीत का जश्न मनाया (पांच नगर निगमों के नतीजे 20 जुलाई को घोषित किए जाएंगे), वहीं ग्वालियर में हार भगवा खेमे के लिए एक बड़ा झटका बनकर आई है। ग्वालियर में, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सिंधिया के बीच असहमति की खबरों के बाद उम्मीदवार चयन एक मुद्दा बन गया, दोनों ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के दिग्गज हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement