Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में सामने आए Coronavirus के 485 नए मामले, सात लोगों की मौत

मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से सात और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,718 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 485 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 2,49,082 तक पहुंच गयी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2021 22:31 IST
MP sees 485 COVID-19 cases, 7 deaths; 650 discharged- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से सात और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई जिससे मरने वालों की संख्या 3,718 हो गयी है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से सात और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,718 हो गयी है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 485 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 2,49,082 तक पहुंच गयी। मध्य प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से विदिशा में तीन, तथा भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, एवं देवास में एक-एक मौत की पुष्टि हुई है।’’

Related Stories

उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 910 मौत इंदौर में हुई हैं, जबकि भोपाल में 591, उज्जैन में 104, सागर में 149, जबलपुर में 245 एवं ग्वालियर में 212 लोगों की मौत हुई हैं। बाकी लोगों की मौत अन्य जिलों में हुई हैं।’’

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 145 नये मामले इंदौर जिले में 89 आये, जबकि भोपाल में 131 नये मामले आये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 2,49,082 संक्रमितों में से अब तक 2,37,713 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं तथा 7,651 मरीज़ों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि सोमवार को 650 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि इस चरण में जनप्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

आगामी 16 जनवरी से आरंभ हो रहे देशव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले प्रधानमंत्री ने आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद किया और कहा कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाना है। 

मोदी ने यह भी कहा कि देश में तैयार कोरोना के दोनों टीके दुनिया के अन्य टीकों के मुकाबले किफायती हैं और उन्हें देश की स्थितियों व परिस्थितियों के अनुरूप निर्मित किया गया है। टीकों को लेकर उठ रहे सवालों के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने भरोसा दिया कि देशवासियों को प्रभावी वैक्सीन देने के लिए वैज्ञानिक समुदाय ने सभी सावधानियां बरती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement