Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मध्‍य प्रदेश में भिंड के एक घर में हर दिन निकल रहे सांप, हफ्तेभर में निकले 123 कोबरा

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक परिवार के सामने विकट स्थिति है। दरअसल यहां के रौन इलाके के चाचई गांव में रहने वाले जीवन कुशवाह के घर में पिछले एक हफ्ते से लगातार ही जहरील सांप निकल रहे हैं।

Anurag Amitabh Written by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: May 21, 2020 15:53 IST
Bhind Snakes- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB भिंड के एक घर में हर दिन निकल रहे सांप, एक हफ्ते में निकले 123 सांप

भिंड. देश इस वक्त कोरोना महामाहरी से जूझ रहा है, जिस वजह से लोग घरों में ही रहकर सरकार की मदद कर रहे हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक परिवार के सामने विकट स्थिति है। दरअसल यहां के रौन इलाके के चाचई गांव में रहने वाले जीवन कुशवाह के घर में पिछले एक हफ्ते से लगातार ही जहरील सांप निकल रहे हैं। जिस वजह से परिवार हो हर समय डर सता रहा है। 

जीवन कुशवाह के परिवार में पिछले आठ दिनों में इस घर से 123 छोटे बड़े कोबरा सांप निकल चुके हैं। ऐसे में अब यह परिवार शासन-प्रशासन से सांपों से मुक्ति दिलाने के लिए मदद की गुहार लगा रहा है। जीवन के परिवार के लोग एकसाथ इतने सापों के निकालने से दहशत में है। इनका कहना है कि कोरोना से ज्यादा डर उन्हें अब सांपों से लग रहा है और अब वह घर के बाहर गुजारा करने को मजबूर हैं।

इस परिवार ने बताया कि इनके घर में एक दिन 21 तो, एक दिन 52 सांप तक निकले, जबकि दो से चार सांप तो प्रतिदिन निकल रहे हैं। उन्होंने मदद की गुहार भी लगाई है, लेकिन अब तक शासकीय अमला मदद को नहीं पहुंच पाया है जिसके चलते परिवार दिन-रात दहशत में रहता है। गांव वालों ने सांप की पहचान किंग कोबरा के रूप में की है जो कि एक जानलेवा खतरनाक सांप है।

जीवन की मानें तो सांपों की वजह से ये लोग ज्यादातर समय खेतों में समय काट रहे हैं। उन्होंने बताया कि ये सांप अमूमन शाम 7 से 8 बजे के बाद ही निकलते हैं, ऐसे में रात भर इन्हें पकड़ने का काम चलता है और फिर इन सांपो को दूर एकांत में छोड़ दिया जाता है। अभी तक यहां वन विभाग की ओर से कोई भी टीम नहीं पहुंची है, जिस वजह से लगातार जहरील सांपों के निकलने की वजह का पता नहीं चल सका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement