Thursday, May 02, 2024
Advertisement

शरद पवार का इस्तीफा...आगे भतीजा या बेटी? बीजेपी की पहली प्रतिक्रिया, फडणवीस बोले- NCP का अंदरूनी मामला

शरद पवार के इस फैसले से कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के साथ विरोधी पार्टी बीजेपी भी सकते में है। इसे लेकर बीजेपी की ओर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 02, 2023 17:17 IST
देवेंद्र फडणवीस और शरद पवार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO देवेंद्र फडणवीस और शरद पवार

महाराष्ट्र और देश की सियासत को प्रभावित करने वाले शरद पवार ने अपनी बनाई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। पवार के इस फैसले से महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल बढ़ गई है। वहीं, पवार के इस फैसले से कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के साथ विरोधी पार्टी बीजेपी भी सकते में है। इसे लेकर बीजेपी की ओर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। 

हम स्थिति पर नजर रखेंगे- फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "पवार साहब का फैसला एनसीपी का अंदरूनी मामला है। यह उनका निजी फैसला है। वह एक सीनियर नेता हैं और उन्होंने कुछ फैसला किया है। उनकी पार्टी के भीतर कई मुद्दों पर मंथन चल रहा है, इसलिए इस पर प्रतिक्रिया देना हमारे लिए ठीक नहीं होगा। हम स्थिति पर नजर रखेंगे और एक-दो दिन बाद प्रतिक्रिया देंगे।"

अजित के अभियान में कई नेताओं का साथ

शरद पवार के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब इस बात के कयास लगाए जाने शुरू हो गए हैं कि पार्टी का अगला अध्यक्ष उनका भतीजा अजित पवार होंगे या उनकी बेटी सुप्रिया सुले। वहीं, पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र की सियासत में अजित पवार सुर्खियों में हैं। ये अटकलें तेज हैं कि अजित पवार बीजेपी में शामिल होकर राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। बताया जा रहा है कि अजित पवार के साथ इस अभियान में एनसीपी के कई बड़े नेता भी शामिल हैं। 

क्या इस वजह से शरद पवार ने दिया इस्तीफा?

दावा ये भी किया गया है कि अजित पवार ने 40 से ज्यादा विधायकों का हस्ताक्षर भी करवा लिया है। चूंकि, शरद पवार इससे बखूबी वाकिफ हैं कि अजित पवार महाराष्ट्र में पार्टी तोड़ सकते हैं, क्योंकि वे विधायक दल के नेता हैं और उनकी विधायकों के बीच पकड़ अच्छी है। ऐसे में शरद पवार के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है। इससे शरद पवार पार्टी टूटने से बचा सकेंगे। 

अजित पवार ने किया अपनी इच्छा का इजहार!

ये भी माना जा सकता है कि शरद पवार के इस्तीफा देने के बाद अजित पवार ही पार्टी के अध्यक्ष बने। पवार के इस्तीफा के बाद अजित पवार ने भी कहीं ना कहीं अपनी इच्छा का इजहार कर ही दिया है, क्योंकि आज सिर्फ अजीत पवार को छोड़कर बाकी सभी नेताओं ने शरद पवार से इस्तीफा वापस लेने की अपील की। इस्तीफा वापस लेने के पर अजित पवार ने कहा कि नया अध्यक्ष चलेगा, पर वो पवार साहब के मार्गदर्शन में ही काम करेगा।

यह भी पढ़ें-

कौन होगा NCP का नया मुखिया? सुप्रिया सुले या अजित पवार, शरद पवार ने बता दी है ये बड़ी, जानें पूरी डिटेल्स

शरद पवार के पद छोड़ने पर अजीत पवार का बयान- 'आप लोग ज्यादा भावुक मत होइए', खरगे-सोनिया का भी दिया उदाहरण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement