Friday, March 29, 2024
Advertisement

शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, केंद्र को गलवान घाटी पर चीन के दावे का जवाब देना चाहिए

शिवसेना की उपनेता प्रियंका चतुर्वेदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र को चीन के इस दावे का जवाब देना चाहिए कि लद्दाख में गलवान घाटी इलाके पर उसकी संप्रभुत्ता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2020 12:59 IST
Galwan Valley, Galwan Valley China, Galwan Valley Priyanka Chaturvedi, Priyanka Chaturvedi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Centre should respond to China’s claim on Galwan Valley, says Priyanka Chaturvedi.

मुंबई: शिवसेना ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी पर चीन के दावे को लेकर केंद्र को जवाब देना चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवसेना की उपनेता प्रियंका चतुर्वेदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र को चीन के इस दावे का जवाब देना चाहिए कि लद्दाख में गलवान घाटी इलाके पर उसकी संप्रभुत्ता है। बता दें कि सोमवार रात को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए। बीते 5 दशकों में यह भारत और चीन के बीच सबसे बड़ा सैन्य टकराव था।

भारत ने चीनी सेना के दावे को खारिज किया

भारत ने गलवान घाटी पर संप्रभुत्ता के चीनी सेना के दावे के खारिज कर दिया और बीजिंग से अपनी गतिविधियों को वास्तविक नियंत्रण रेखा के अपनी ओर तक सीमित रखने के लिए कहा। इसके बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि गलवान घाटी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ 6 सप्ताह से सीमा पर बने गतिरोध की स्थिति पर शुक्रवार को स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया और ना ही भारतीय चौकियों पर कब्जा किया गया है।

प्रियंका ने कहा- चीन के दावे पर जवाब दे केंद्र
चतुर्वेदी ने टि्वटर पर कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देश को आश्वस्त किया कि चीन ने भारत की किसी चौकी/क्षेत्र पर कब्जा नहीं किया लेकिन यहां चीन गलवान घाटी पर अपना दावा जता रहा है।’ हाल ही में राज्यसभा के लिए निर्वाचित चतुर्वेदी ने कहा, ‘यह अस्वीकार्य है और सरकार को इस पर जवाब देने की जरूरत है। क्या हमने गलवान घाटी को सौंप दिया या वहां से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को खदेड़ दिया? देश जानना चाहता है।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement