Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या कह सकते हैं! 8 साल के बच्चे का आधार कार्ड और फोटो देवेंद्र फडणवीस की, जानें पूरा मामला

महाराष्ट्र की राजनीति में देवेंद्र फडणवीस का बड़ा नाम है और यह आधार कार्ड उन्हीं की फोटो की वजह से चर्चा में आया है। खास बात यह है कि इसी आधार कार्ड के जरिए उस बच्चे के सरकारी काम पूरे हो रहे हैं।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Khushbu Rawal Updated on: June 23, 2023 19:01 IST
devendra fadnavis photo on 8 year old boy aadhaar card - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बच्चे के आधार कार्ड पर देवेंद्र फडणवीस की फोटो

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में एक 8 साल के लड़के की खूब चर्चा हो रही है और वजह है उसका आधार कार्ड। आधार कार्ड पर बच्चे की फोटो की जगह उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की फोटो छपी है। खास बात यह है कि इसी आधार कार्ड के जरिए उस बच्चे के सारे सरकारी काम पूरे हो रहे हैं। प्रशासन द्वारा की गई इस गड़बड़ी को सुलझाने के लिए लड़के की मां संघर्ष कर रही है लेकिन फोटो अभी भी वही है। आधार कार्ड धारक का असल नाम जिगल जीवन सावसाकडे है।

2016 में बनवाया था बच्चे का आधार कार्ड

गौरतलब है कि सरकार ने सभी के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है इसलिए, हर किसी के पास आधार कार्ड है। हालांकि, चिमूर तालुका में आधार कार्ड केंद्र द्वारा की गई गड़बड़ी सावसाकडे परिवार के लिए काफी दुखदायी बन गई है। मामला चंद्रपुर के सिंदेवाही तालुका के विरवा गांव का है। यहां आठ साल का बच्चा अपनी मां वनमला जीवनदास सावसाकडे के साथ रहता है। 2016 में बच्चे की मां ने चिमूर तालुका के शंकरपुर के एक कैंप में बच्चे का आधार कार्ड बनवाया था। अभी इसी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ऑपरेटर ने चिपका दी फडणवीस की फोटो
महाराष्ट्र की राजनीति में 'देवेंद्र फडणवीस' बड़ा नाम है और यह आधार कार्ड उन्हीं की फोटो की वजह से चर्चा में आया है। बच्चे के जन्म के एक साल बाद आधार कार्ड हटा दिया गया था इसलिए ऑपरेटर ने आधार कार्ड पर बच्चे की फोटो प्रिंट करने के बजाय सीधे फडणवीस की फोटो चिपका दी। अब मां आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए दौड़ भाग कर रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement