Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र की रसायन फैक्टरी में विस्फोट, दो की मौत, छह घायल

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में बुधवार देर रात एक रसायन फैक्टरी में विस्फोट से दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 05, 2020 14:33 IST
Chamical Factory Blast- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB Chamical Factory Blast

मुंबई। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में बुधवार देर रात एक रसायन फैक्टरी में विस्फोट से दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुंबई से 70 किलोमीटर दूर स्थित खोपोली उपनगर के सजगांव औद्योगिक क्षेत्र के ढेकु में देर रात ढाई बजे के आसपास एक फैक्टरी में धमाका हुआ जिसके बाद परिसर में आग लग गई। 

खोपोली पुलिस थाने के अधिकारी ने कहा कि इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि अग्निशमन दल और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और उन्होंने आग बुझाने तथा बचाव अभियान शुरू किया। घायलों को खोपोली स्थित सरकारी अस्पताल ले जाया गया। अधिकारी के अनुसार सुबह तक आग बुझाने का काम जारी था।

अहमदाबाद हादसे में 12 की मौत 

गुजरात के प्रमुख औद्योगिक शहर अहमदाबाद के बाहरी इलाके में मौजूद एक केमिकल गोदाम में  बुधवार को भीषण विस्फोट के बाद आग लग गई। विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि गोदाम का एक हिस्सा ढह गया। इस हादसे में अब तक 12 मजदूरों के मारे जाने की खबर है। मृतकों में 12 महिलाएं भी शामिल हैं। नौ अन्य लोग घायल बताए जा रहे हैं। घटना के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। वहीं मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने घटना के बाद मुआवजे का ऐलान कर दिया है। 

अधिकारियों ने बताया कि अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक औद्योगिक क्षेत्र, पिराना-पिपलाज रोड पर स्थित इमारत में विस्फोट हुआ। इस गोदाम में रसायन के ड्रम रखे हुए थे। बुधवार सुबह से लेकर रात तक करीब नौ घंटे तक तलाश और बचाव अभियान चलाया गया। शहर के अग्निशमन दल ने मलबे से 12 शवों को निकाला और नौ अन्य लोगों को बचाया है। अभियान रात करीब आठ बजकर 30 मिनट पर खत्म हुआ। घायलों को अहमदाबाद नगर निगम संचालित एलजी अस्पताल ले जाया गया है।

आसपास की इमारतों में भी लगी आग

बताया जा रहा है कि इस धमाके से पड़ोस के दूसरे गोदामों में भी आग लग गई। इन गोदामों में मजदूर तैयार कपड़ों को पैक कर रहे थे। दमकल विभाग के प्रमुख अधिकारी एम. एफ. दस्तूर ने कहा, 'हमारा अभियान अब खत्म हो गया है। हमने मलब से 12 शवों को निकाला है। नौ लोगों को जिंदा बचाया गया है। आग पर 30 मिनट के अंदर काबू पा लिया गया था। हमारा अभियान मुख्य रूप से मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालना था।’ 

मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा 

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की राशि मुआवजे के रूप में देने की घोषणा की है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों विपुल मित्रा और संजीव कुमार को घटना की जांच के लिए नियुक्त किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement