Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस क्षेत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं अगले 48 घंटे, मौसम विभाग ने जताया जोरदार तूफानी बरसात का अनुमान

पश्चिम महाराष्ट्र के सांगली, कोल्हापुर, इचलकरंजी और सतारा इलाकों में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। यहां कई निचले इलाकों में पानी भी भर गया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 17, 2020 18:25 IST
heavy stormy rain predicted in part of maharashtra in next 48 hours । इस क्षेत्र के लिए बेहद महत्वपू- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Rain Representational Image

मुंबई. महाराष्ट्र के कोंकण और पश्चिम महाराष्ट्र बेल्ट के लिए अगले 48 घंटे बेहद महत्वपूर्ण हैं। दरअसल मौसम विभाग ने इस क्षेत्र में जोरदार तूफानी बरसात का अनुमान जताया है। पश्चिम महाराष्ट्र के सांगली, कोल्हापुर, इचलकरंजी और सतारा इलाकों में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। यहां कई निचले इलाकों में पानी भी भर गया है। कोंकण के संगमेश्वर, कुडाल, वेंगुरला,रत्नागिरी इलाको में भी बरसात के कारण निचले भाग में जलजमाव हुआ है।

पढ़ें- अगले दो दिनों में इन राज्यों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताई संभावना

पश्चिम महाराष्ट्र में कई बांधों से पानी छोड़ा गया

पश्चिम महाराष्ट्र में विभिन्न बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी बारिश के कारण पानी छोड़ा जा रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने इस बारे में बताया। पुणे जिले के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि सतारा जिले में कोयना बांध से 52,146 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बांध की कुल क्षमता 86.08 टीएमसी है और वर्तमान में यह 86 प्रतिशत भरा हुआ है। कोयना बांध के अलावा सांगली और कोल्हापुर जिलों को अलग करने वाली वर्ना नदी पर चंदोली बांध से भी 14486 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। कोल्हापुर जिले में राधानगरी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई है।

पढ़े- नोएडा पुलिस को बड़ी सफलता! कुख्यात अपराधी सुंदर भाटी का बड़ा भाई गिरफ्तार

कोल्हापुर जिला के एक अधिकारी ने बताया कि राधानगरी बांध के चार गेट खोल दिए गए हैं और इससे 7112 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। कोल्हापुर और सांगली जिलों में पिछले साल भीषण बाढ़ आ गयी थी। बहरहाल, अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश से पंचगंगा नदी की प्रमुख सहायक केसरी नदी में बाढ़ के कारण कोल्हापुर जिले के कुछ गांव का संपर्क कट गया है।

पढ़े- नेताजी की मौत विमान दुर्घटना में नहीं हुई थी: राजश्री चौधरी

अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र के मंत्री राजेंद्र पाटिल ने कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री रमेश जारकिहोली से बात की। इसके बाद उत्तरी कर्नाटक में अलमाटी बांध से पानी छोड़ने की मात्रा 20,000 क्यूसेक से बढ़ाकर दो लाख क्यूसेक कर दी गयी है। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement