Sunday, May 19, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र की गर्मी से चिड़ियाघर के जानवर परेशान, दिया जा रहा है ग्लूकोज और विटामिन- VIDEO

नागपुर सहित पूरे विदर्भ में गर्मी कहर ढा रही है। इसे लेकर प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। चिड़ियाघर के जानवरों को लू से बचाने के लिए विटामिन, ग्लूकोज और मिनरल्स दिया जा रहा है। जानवरों के पिंजरे में कूलर भी लगाया गया है। साथ ही समय-समय पर उनके ऊपर पानी का छिड़काव हो रहा है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Malaika Imam Updated on: May 06, 2024 9:23 IST
लू से बचाने के लिए चिड़ियाघर के जानवारों के लिए इंतजाम - India TV Hindi
लू से बचाने के लिए चिड़ियाघर के जानवारों के लिए इंतजाम

इन दिनों नागपुर सहित पूरा विदर्भ गर्मी की चपेट में है। पूरे विदर्भ में गर्मी इतनी प्रचंड है कि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। विदर्भ के सभी जिलों का तापमान 42 डिग्री पार कर चुका है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि गर्मी पूरी मई कहर ढाने वाली है। पूरे विदर्भ में गर्मी कहर बरपा रही है। सभी जिले तप रहे हैं। अकोला, वर्धा, चंद्रपुर में तापमान 44 डिग्री और उसके पार पहुंच चुका है। वहीं, नागपुर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सुबह से ही तेज धूप के चटके लगने शुरू हो गए हैं। दोपहर को तेज धूप और गर्म हवा के कारण पूरे नागपुर ही घर के भीतर रहता है। बाजार क्षेत्र में दिन में आम दिनों की अपेक्षा काफी कम भीड़ नजर आ रही है।

हीटवेव के मामले बढ़ने का खतरा 

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में तापमान बढ़ सकता है। इसके साथ हीटवेव के मामले बढ़ने का खतरा है। उत्तर पश्चिम दिशा से गर्म हवाएं आ रही हैं। शुष्क हवा के कारण गर्म लपटों का एहसास हो रहा है। चिलचिलाती धूप से लोग पसीने-पसीने हो रहे हैं। अगले तीन दिनों तक तापमान में कमी आने की संभावना नहीं है। चिलचिलाती धूप के कारण हीटवेव का खतरा बढ़ गया है। तेज धूप के कारण दोपहर में सड़कों पर बिरानी छाई रहती है। बाजारों में सन्नाटा पसरा है। अगले कुछ दिनों में पारा और चढ़ने की संभावना है।

अगामी दिनों में पारा और चढ़ेगा

8 और 9 में को धूप-छांव का मौसम रहेगा। इस दौरान नागपुर का अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री तक बना हुआ है। जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वह सावधानी बरतें, क्योंकि अगामी दिनों में पारा और चढ़ेगा। गर्मी को देखते हुए चिड़ियाघरों में जानवरों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, उनके पिंजरो में कूलर लगाया गया है। समय-समय पर उनके ऊपर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। यहां तक कि उन्हें लू और गर्मी से बचने के लिए ग्लूकोज और विटामिन दिया जा रहा है। ग्रीन शेड से पूरे पिंजरे को ढककर रखा गया है। भालू जैसे जानवरों पर समय-समय पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। हिरण, नीलगाय सहित अन्य जानवरों को विटामिन और मिनरल खाने में मिलाकर दिया जा रहा है, ताकि उन्हें लू से बचाए जा सके। सुबह-शाम डॉक्टरों की निगरानी जानवर कर रहे हैं।

सर्वाधिक गर्म रहा अकोला 

मौसम विभाग के मुताबिक, विदर्भ का अकोला सर्वाधिक गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अमरावती 43.6 डिग्री, नागपुर 43 डिग्री, चंद्रपुर 44.2 डिग्री, गढ़चिरौली 43.8 डिग्री, वर्धा 44 डिग्री, वसीम 43.2 डिग्री, यवतमाल में अधिकतम 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement