Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र के इन जिलों में रेड अलर्ट, सड़कों पर आया नाले का पानी, डरावना है मंजर

कोलाबा इस बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इतिहास में पहली बार हो रहा है जब मुंबई में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

Reported By : Namrata Dubey, Yogendra Tiwari Edited By : Avinash Rai Published on: July 27, 2023 11:26 IST
 IMD Alert Maharashtra Weather Red alert in these districts of Maharashtra rainfall prediction by im- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र के इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

महाराष्ट्र में मॉनसून काफी एक्टिव है। महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों में खूब बारिश देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। खबर ये भी आ रही है कि मुंबई समेत आसपास के इलाकों में तेज बारिश होगी। इस कारण बृह्नमुंबई महानगरपालिका ने एहतियाती तौर पर स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया है। बता दें कि कोलाबा इस बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इतिहास में पहली बार हो रहा है जब मुंबई में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले साल 2020 में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी। 

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

सतारा में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है और गढ़चिरौली में भी भारी हो रही है। कोल्हापुर में फिलहाल लोगों को बारिश से राहत मिली है। वहीं पुणे शहर में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। बता दें कि सतारा, रत्नागिरी, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, विदर्भ में रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कोंकण, कोल्हापुर, नागपुर, गोंदिया, भंडारा, यवतमान जिलों में बारिश के लोकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

रायगढ़ का मौसम

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में लगातार बारिश हो रही है। नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण कई गांव पानी से घिरे हुए हैं। अलीबाग तालुका का मुदखटखर गांव भी जलमग्न हो चुका है। बता दें कि रायगढ़ जिले में लगातार दस दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने इस बाबत रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। यहां आज भी बारिश जारी है। बारिश बढ़ने से पेन और रोहा में नदियां और बरसाती नाले उफान पर हैं। नदियों का जलस्तर बढ़ने से प्रशासन ने नदी किनारे के लोगों को अलर्ट कर दिया है। 

वर्धा का मौसम

वर्धा जिले में सुबह से ही तेज बरसात हो रही है। इस कारण लोगों के घरों में पानी घुस चुका है। रेड अलर्ट और बारिश की स्थिति के कारण छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। आंगनवाड़ी केंद्रों में भी इस बाबत छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। साथ ही सारुल में यशोदा ब्रिज पर पानी आने के कारण वर्धा रालेगांव मार्ग यातायात प्रभावित हो रहा है। हिंगनघाट तालुका के कुंबी में नाले का पानी 10 से 12 घरों में घुस गया है। 

नागपुर का मौसम

नागपुर में पिछले 24 घंटे में 121 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बारिश की वजह से नदी नाले पूरी तरह से उफान पर हैं। नागपुर के नालों के ऊपर से पानी बह रहा है। साथ ही कई इलाकों और लोगों के घरों में पानी भर गया है। पिछले 24 घंटे में नागपुर में 121 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसका असर ये है कि नागपुर जलमग्न हो चुका है। नागपुर के अन्य इलाकों की पुलिया भी पानी में पूरी तरह से डूब गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement