IMD Weather Update: महाराष्ट्र में बारिश से हाहाकार, पुल डूबे, ट्रैफिक प्रभावित, पुणे सहित कई इलाकों में येलो अलर्ट, जानें कहां होगी बरसात

महाराष्ट्र के कई इलाके बारिश की चपेट में है। पुणे और आसपास के ​इलाकों के लिए तो येलो अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल, अरब सागर में लो प्रेशर बना हुआ है, इस वजह से महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया। वहीं पुल पुलियाएं डूबने से ट्रैफिक प्रभावित हुआ है।

Reported By : Namrata Dubey Written By : Deepak Vyas Updated on: October 15, 2022 9:16 IST
Heavy Rain in Maharashtra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Heavy Rain in Maharashtra

Highlights

  • सीना नदी उफान, पर यातायात प्रभावित
  • महाराष्ट्र के कई इलाकों में जलभराव
  • पुणे के अलग अलग इलाकों में बारिश

IMD Weather Update:महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौर अभी भी जारी है। मानसून के लौटने के बाद भी लगातार बारिश की गतिविधियां बनी रहने से आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। बारिश की वजह से जगह जगह पुल पुलियाएं डूबने से यातायात प्रभावित हुआ है। निचले इलाकों में भी पानी भरने से हालात बुरे बने हुए हैं। पुणे में भी बारिश से हाल बेहाल हैं। वहां अभी बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है। उधर, अहमद नगर की  सीना नदी का पानी पुल तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने पुणे सहित कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

सीना नदी उफान, पर यातायात प्रभावित

ग्रामीण महाराष्ट्र में जारी भारी बारिश का दौर जारी है। अहमदनगर की सीना नदी का पानी पुल तक पहुंचकर रास्तों को डूबा चुका है। पुल पार करने वाली गाड़ियों को जान का खतरा बना हुआ है। लोगों की मदद से रास्ते पार करने की कोशिश की जा रही है। दरअसल, अहमदनगर के आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश हुई है, इससे सीना नदी में पानी भर गया है।  नगर-कल्याण मार्ग पर सीना नदी पुल पर पर भी यही हाल है। नगर-कल्याण हाईवे पर यातायात पर असर पड़ा है, वाहन चालक जान जोखिम में डालकर यहां से पानी के बीच पार निकलने की कोशिश कर रहे हैं। सीना नदी उफान पर होने के कारण आगे का रास्ता बंद हो गया है। 

महाराष्ट्र के कई इलाकों में जलभराव

महाराष्ट्र में लगातार हो रही बरसात ने कई इलाकों में जलभराव की समस्या खड़ी कर दी है। पुणे में शुक्रवार को हुई कुछ घंटों की भारी बारिश ने लोगों की चुनौतियों को कई गुना बढ़ा दिया है। चिंता की बात ये है कि अभी बारिश का ये दौर थमने नहीं वाला है, बल्कि आने वाले दिनों में पुणे में और तेज बारिश देखने को मिल सकती है। 

महाराष्ट्र में तेज बारिश के पीछे क्या है कारण?

मानसून बीत जाने के बाद भी महाराष्ट्र में बारिश क्यों हो रही है। इसके पीछे कारण यह है कि इस समय अरब सागर में लो प्रेशर बना हुआ है, इस वजह से महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश का दौर जारी है।

पुणे के अलग अलग इलाकों में इतनी हुई है बारिश

पुणे के अलग-अलग इलाकों की बात करें तो चिंचवड में 6.5 मिमी, लवाले गांव में 25.5 मिमी, पशान में 48.4 मिमी, शिवाजीनगर में 50.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पुणे में इस समय रोज की एक से दो घंटे की भारी बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने भी पुणे समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मुंबई में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बारामती में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर चल रहे हैं।

देश में इन स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की चेतावनी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 17 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में गरज के साथ बिजली और मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 15 और 17 अक्टूबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, अंडमान में कहीं-कहीं भारी ये मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन
gujarat-elections-2022