Thursday, May 16, 2024
Advertisement

'कांग्रेस केवल हिंदू-मुसलमान करना जानती है', कल्याण की रैली में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें

Lok Sabha Elections 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र् में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। कल्याण में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए वे कांग्रेस पर जमकर बरसे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 16, 2024 0:05 IST
pm modi, lok sabha elections2024- India TV Hindi
Image Source : PTI कल्याण की रैली में पीएम मोदी

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के कल्याण की चुनावी रैली में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि वह कभी विकास की बात नहीं कर सकती। कांग्रेस केवल हिंदू-मुसलमान करना जानती है। कांग्रेस के लिए विकास का मतलब है सिर्फ उन लोगों का विकास, जो उन्हें वोट देते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र का कल्याण, गरीब का कल्याण आज के राजनीतिक माहौल में मुख्य कसौटी का केंद्र बन गया है। 

पीएम मोदी की बड़ी बातें

  1. कांग्रेस कभी विकास की बात नहीं कर सकती। कांग्रेस केवल हिंदू-मुसलमान करना जानती है
  2.  कांग्रेस के लिए विकास का मतलब है सिर्फ उन लोगों का विकास, जो उन्हें वोट देते हैं
  3. उन्होंने कहा कि राष्ट्र का कल्याण, गरीब का कल्याण आज के राजनीतिक माहौल में मुख्य कसौटी का केंद्र बन गया है।
  4. देश पहली बार 25 करोड़ गरीब भाई-बहनों को गरीबी से बाहर निकलते देख रहा है।
  5. पहली बार हर गरीब के लिए पक्के मकान बनाने का पुरजोर काम चल रहा है।
  6. हर घर नल से जल अभियान सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रहा है।
  7. गरीब के पास बीमारी में मुफ्त इलाज के लिए गारंटी कार्ड है।
  8. हमने सरकार बनने के बाद पहले 100 दिनों में क्या काम करना है और क्या निर्णय लेने की जरूरत है, इस पर लगातार काम किया है। मैंने जो कड़ी मेहनत की है वो 4 जून के बाद भी जारी रहेगा।
  9. उन्होंने कहा कि कल जब मैं काशी में था और चुनाव प्रचार के दौरान कई युवाओं से मेरी मुलाकात हुई तो मैंने देखा कि देश के युवाओं के पास एक नई कल्पना है, नए विचार हैं।
  10. जिन युवाओं से मैं मिला हूं इन दिनों ने मुझे बहुत अच्छे सुझाव दिए हैं, मैं चाहता हूं कि मेरे देश के युवा जो भी विचार उनके मन में आएं, वे मुझे भेजें।''

नासिक की रैली में भी कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

इससे पहले नासिक की रैली में पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अपने पिछले शासन के दौरान सरकारी बजट का 15 प्रतिशत हिस्सा अल्पसंख्यकों के लिए आवंटित करना चाहती थी। उत्तर महाराष्ट्र में नासिक जिले के पिंपलगांव बसवंत में महायुति उम्मीदवारों केंद्रीय मंत्री भारती पवार (भाजपा) और हेमंत गोडसे (शिवसेना) के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि धार्मिक आधार पर बजट को विभाजित करना खतरनाक है। इसके साथ ही उन्होंने धर्म के आधार पर बजट को बांटने और नौकरियों या शिक्षा में आरक्षण की अनुमति नहीं देने का संकल्प लिया। 

एससी, एसटी, ओबीसी का अधिकार मुसलमानों को देना चाहती है कांग्रेस

उन्होंने दावा किया कि केंद्र में सत्ता में रहने के दौरान कांग्रेस ने कुल बजट का 15 प्रतिशत अल्पसंख्यकों को आवंटित करने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं (गुजरात का) मुख्यमंत्री था तो कांग्रेस ने यह प्रस्ताव रखा था। भाजपा ने इस कदम का कड़ा विरोध किया और इसलिए इसे लागू नहीं किया जा सका। लेकिन कांग्रेस इस प्रस्ताव को फिर से लाना चाहती है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि आंबेडकर धर्म आधारित आरक्षण के खिलाफ थे लेकिन कांग्रेस अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण के अधिकार छीनकर मुसलमानों को देना चाहती है। 

आरक्षण की लूट पूरे देश में करना चाहती है कांग्रेस

उन्होंने कहा, 'आज भी इंडी अघाड़ी और कांग्रेस के शहजादे तुष्टिकरण का वही पुराना खेल, खेल रहे हैं। इन लोगों की नजर अब SC-ST-OBC के आरक्षण पर है, इन्होंने ये प्रयोग कर्नाटक में शुरू भी कर दिया है। वहां सरकार में आने के बाद इन्होंने रातों-रात एक हुक्म निकाला कि सारे मुसलमान OBC हैं। उन्होंने OBC के आरक्षण के कोटे में बड़ी लूट करके मुसलमानों को आरक्षण दे दिया। आरक्षण की यही लूट कांग्रेस पूरे देश में करना चाहती है।

मोदी वंचित तबके के अधिकारों का चौकीदार 

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी समाज के वंचित तबके के अधिकारों का चौकीदार है और कांग्रेस को उनके अधिकार कभी छीनने नहीं देगा।’’ मोदी ने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव एक ऐसे प्रधानमंत्री के चुनाव के बारे में है जो देश के लिए कड़े फैसले लेता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में उनकी सरकार ने हर धर्म के लोगों को मुफ्त राशन, पानी, बिजली, घर और गैस कनेक्शन प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कल्याणकारी योजनाएं हर किसी के लिए बनाई गई हैं।’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार का नाम लिए बिना मोदी ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में ‘इंडिया’ गठबंधन के एक नेता को पता है कि कांग्रेस बुरी तरह हार रही है। इसलिए उन्होंने सुझाव दिया कि छोटे दलों को कांग्रेस में विलय कर देना चाहिए ताकि वह कम से कम विपक्षी पार्टी के रूप में खड़ी हो जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब नकली शिवसेना (शिवसेना यूबीटी का जिक्र करते हुए) का कांग्रेस में विलय होगा तो मैं बालासाहेब ठाकरे को याद करूंगा क्योंकि दिवंगत नेता ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर (के निर्माण) और अनुच्छेद 370 को खत्म करने का सपना देखा था।’ (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement