Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: विधान परिषद की छह सीटें मुख्यमंत्री, भाजपा के लिए सम्मान की लड़ाई बनी

महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों के लिए होने वाला चुनाव राज्य की सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और विपक्षी दल भाजपा के लिए सम्मान की लड़ाई बन गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2020 22:28 IST
Maha: Polls for 6 MLC seats to be prestige battle for CM, BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों के लिए होने वाला चुनाव उद्धव ठाकरे और भाजपा के लिए सम्मान की लड़ाई बन गया है।

मुंबई: महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों के लिए होने वाला चुनाव राज्य की सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और विपक्षी दल भाजपा के लिए सम्मान की लड़ाई बन गया है। तीन स्नातक सीटों, दो शिक्षक और एक स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए मंगलवार को मतदान होगा। मतगणना बृहस्पतिवार को होगी। कोरोना वायरस महामारी के बीच हाल ही में अपना एक वर्ष का कार्यकाल पूरी कर चुकी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार चुनाव जीतने के लिए पूरे जोर-शोर से जुटी हुई है, जिसमें शिवसेना, कांग्रेस एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है।

वहीं, दूसरी तरफ विपक्षी दल भाजपा की तरफ से देवेंद्र फडणवीस, चंद्रकांत पाटिल और प्रवीण दारेकर जैसे वरिष्ठ नेता इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस तीन सीटों पर मैदान में है जबकि शिवसेना एक और एनसीपी के दो उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। 

विपक्ष कोरोना वायरस महामारी से निपटने, लॉकडाउन के कारण प्रभावित आर्थिक हालात और भारी बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान की वजह से परेशानी उठा रहे किसानों के मुद्दों पर एमवीए सरकार को घेर रहा है।

पुणे संभाग स्नातक सीट, नागपुर संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग शिक्षक सीट और धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए मंगलवार को मतदान होगा। 

इनमें से धुले-नंदूरबार सीट इसके निवर्तमान विधान परिषद सदस्य अंबरीश पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के चलते रिक्त हुई है जबकि अन्य पांच सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 19 जुलाई को पूरा हो चुका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement