Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra Alliance Politics: महाराष्ट्र में बीजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना में लोकसभा, विधानसभा से लेकर स्थानीय चुनाव में होगा गठबंधन

Maharashtra Alliance Politics: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना को एक तरह से हाईजैक कर लिया है। अधिकांश विधायकों और सांसदों को अपने पाले में करने के बाद एकनाथ शिंदे अब पार्टी की कार्यकारिणी कैडर और सिंबल को कब्जे में करने जुटे हैं।

Sachin Chaudhary Written By: Sachin Chaudhary
Published on: July 29, 2022 23:47 IST
Eknath Shinde and Devendra Fadnavis- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Eknath Shinde and Devendra Fadnavis

Highlights

  • शिंदे-बीजेपी ने गठबंधन कर विपक्ष को पटखनी देने का बनाया मन
  • शिवसेना-बीजेपी का स्वाभाविक गठबंधन, ये आगे भी जारी रहेगा- शिंदे
  • 'लोकसभा चुनाव में बीजेपी इस बार 30 से 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है'

Maharashtra Alliance Politics: महाराष्ट्र में बीजेपी और अपने आपको असली शिवसेना का नेता होने का दावा कर रहे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पिछले दिनों सरकार बना ली। अब दोनों पार्टियों ने अगले कदम के बारे में बताते हुए कहा है कि वे स्थानीय निकाय से लेकर लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन करेंगी। वहीं दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे की शिवसेना महाविकास आघाडी (MVA) की सरकार सत्ता से जाने के बाद कांग्रेस और NCP से गठबंधन करेगी या नहीं, इसपर सस्पेंस बना हुआ है।

शिंदे-बीजेपी ने गठबंधन कर विपक्ष को पटखनी देने का बनाया मन

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना को एक तरह से हाईजैक कर लिया है। अधिकांश विधायकों और सांसदों को अपने पाले में करने के बाद एकनाथ शिंदे अब पार्टी की कार्यकारिणी कैडर और सिंबल को कब्जे में करने जुटे हैं। फिलहाल उद्धव से ज्यादा एकनाथ शिंदे का गुट मजबूत नजर आ रहा है। आने वाले दिनों में महाराष्ट्र में शिंदे-फडणवीस सरकार बनने के बाद मुंबई, नवी मुम्बई, ठाणे, कल्याण, पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद जैसी डेढ़ दर्जन महानगरपालिकाओं के चुनाव होने हैं। इन चुनावों के लिए अभी से एकनाथ शिंदे और बीजेपी ने गठबंधन कर विपक्ष को पटखनी देने का मन बनाया है।

'शिवसेना-बीजेपी का स्वाभाविक गठबंधन, ये आगे भी जारी रहेगा'
दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन के सवाल पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इंडिया टीवी से कहा कि अब उनकी सरकार का जो गठबंधन है वह स्वाभाविक गठबंधन है और ये आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अपने काम के बलबूते भारी बहुमत से फिर बीजेपी शिवसेना (शिंदे) की सरकार बनेगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जहां-जहां चुनाव होंगे, वहां स्थानीय लेवल पर रिपोर्ट देने को कहा है। दोनों नेता यह देखना चाहते हैं कि स्थानीय लेवल पर दोनों पार्टियों की कितनी ताकत है और मिलजुलकर कैसे चुनाव लड़ा जा सकता है।

आगामी चुनावों को लेकर फडणवीस का बयान
बीजेपी ने भी आज गठबंधन को लेकर बड़ी घोषणा की है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में कहा कि एकनाथ शिंदे गुट यानी असली शिवसेना से बीजेपी लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय चुनावों में भी गठबंधन करेगी। अब यह गठबंधन मजबूती से आगे बढ़ेगा और सालों तक चलता रहेगा। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में बीजेपी इस बार करीब 30 से 32 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

पिछली बार बीजेपी ने 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 23 सीटों पर जीत हासिल की थी। अब एकनाथ शिंदेगुट की शिवसेना के साथ गठबंधन होगा और शिंदे गुट के साथ शिवसेना के 18 में से 12 सांसद जुड़ गए हैं। बीजेपी का दावा है कि आनेवाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी 30 से 32 सीटें जीतेंगी वहीं गठबंधन कुल 48 में से 42 से ज्यादा सीटें जीतेगा। विधानसभा में भी बीजेपी इस बार ज्यादा सीटों पर लड़ेगी और उसका दावा है कि इस बार एकनाथ शिंदे की शिवसेना के साथ गठबंधन में दोनों सूबे की 288 में से 200 से ज्यादा सीटें जीतेंगे।

शरद पवार ने जताई चिंता
वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के आधार पर बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए शरद पवार द्वारा बनाई गई महाविकास आघाडी में गठबंधन को लेकर अभी न कोई चर्चा शुरू हुई और न कोई चर्चा करने सामने आ रहा है। शरद पवार ने भी अपने एक बयान में इस बारे में चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था, ''राज्य में चुनाव कब होंगे, मैं नहीं बता सकता क्योंकि मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूं। हमारा ध्यान मौजूदा राजनैतिक स्थित्ति पर बारीकी से है। सही समय पर निर्णय लिए जाएंगे और हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, चाहे यह कभी भी हो।''

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement