Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र सरकार ने खरीदी एयर इंडिया की बिल्डिंग, आखिर 1601 करोड़ देकर इसी इमारत को क्यों चुना?

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित एयर इंडिया की चर्चित इमारत का अधिग्रहण 1,601 करोड़ रुपये में करने का फैसला किया है। यह फैसला मुंबई में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने एयर इंडिया की इसी बिल्डिंग को खरीदने में क्यों रुचि दिखाई, ये आपको बताते हैं।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Swayam Prakash Updated on: November 09, 2023 16:32 IST
Air India building- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित एयर इंडिया की बिल्डिंग

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार की साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में एक बड़े प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। दरअसल, जगह की कमी से जूझ रहे महाराष्ट्र सरकार के कई दफ्तरों को एक छत के नीचे लाने के लिए मुंबई के आईकॉनिक इमारत एयर इंडिया को खरीदने का प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में मंजूर कर लिया गया है। एयर इंडिया की ये आइकॉनिक बिल्डिंग मुंबई के पॉश इलाके नरीमन प्वाइंट में स्थित है। समंदर से सटी एयर इंडिया की 23 मंजिला इमारत में 46,470 स्क्वायर फीट की जगह है। 

एयर इंडिया की ही इमारत क्यों खरीदी?

बात ये है कि लंबे समय से महाराष्ट्र सरकार के कई सरकारी दफ्तर निजी प्रॉपर्टीज में चल रहे हैं। इन सभी प्रॉपर्टीज का सालाना किराया करीब 200 करोड़ रुपए जाता है। हर साल इतने भारी किराए की वजह से महाराष्ट्र सरकार के खजाने पर काफी दबाव पड़ रहा था। इसी समस्या का हल निकालने के लिए सरकार ने तय किया कि मुंबई के मंत्रालय और विधानभवन से नजदीक एयर इंडिया की इमारत ही वह जगह है, जहां पर सभी सरकारी दफ्तरों को एक साथ एक ही छत के नीचे लाया जा सकता है। इस इमारत को खरीदने के लिए सरकार को अब 1601 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे।  

2018 से इमारत खरीदने की कोशिश में थी सरकार

दरअसल, साल 2018 में पहली बार एयर इंडिया ने इस इमारत को बेचने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन तब उचित खरीदार नहीं मिल पाए थे। उस दौरान भी महाराष्ट्र सरकार ने इस इमारत को खरीदने की कोशिश की थी लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद साल 2021 में तत्कालीन 

महाविकास आघाडी सरकार ने एयर इंडिया की इमारत को खरीदने का प्रस्ताव शुरू किया लेकिन ये तब भी हकीकत में तब्दील नहीं हो पाया। आखिरकार शिंदे सरकार के गठन के बाद फिर एक बार इस इमारत को खरीदने के लिए चर्चा शुरू की गई। 

1974 में एयर इंडिया ने ली थी लीज पर

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने साल 2022 में खुद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इस सिलसिले में मुलाकात की थी। अब बुधवार को कैबिनेट की बैठक में इस इमारत को खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। एयर इंडिया की इमारत मुंबई की सबसे आईकॉनिक इमारतों में से एक है। साल 1974 में इस इमारत को 99 साल की लीज पर एयर इंडिया को दिया गया है। एयर इंडिया की इस इमारत में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के भी कई दफ्तर हैं। इस इमारत का निर्माण 1974 में राज्य सरकार के स्वामित्व वाली जमीन पर किया गया था, जो अब इसका उपयोग अपने कार्यालय के लिए करेगी। 

ये भी पढ़ें-

जब सारी पुलिस राष्ट्रपति की ड्यूटी में थी तैनात, तभी ज्वेलरी शॉप में हो गई करोड़ों की डकैती; CCTV वीडियो

Video: गाड़ी के ऊपर चढ़कर रोड शो कर रहे थे केटीआर, रेलिंग टूटी और नीचे लुढ़ककर गिरे
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement