Maharashtra News: मोदी कैबिनेट में शिंदे गुट के 2 सांसदों को मिलेगी जगह, ये बनाए जा सकते हैं मंत्री

Maharashtra News: बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे, उसमें शिंदे गुट के दो सांसद शामिल होंगे।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Malaika Imam Updated on: August 13, 2022 17:17 IST
Devendra Fadnavis And Eknath Shinde - India TV Hindi News
Image Source : PTI Devendra Fadnavis And Eknath Shinde

Highlights

  • शिंदे गुट को केंद्र में दो मंत्रिपद दिए जाएंगे
  • एक कैबिनेट मंत्री और एक राज्यमंत्री होंगे
  • 'नियुक्त मंत्रियों को जल्द विभाग सौंपे जाएंगे'

Maharashtra News: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार ने हाल ही में अपना मंत्रिमंडल विस्तार किया है। इस बीच, सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है कि एकनाथ शिंदे गुट को केंद्र की मोदी सरकार में दो मंत्रिपद दिए जाएंगे, जिसमें एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री बनाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे, उसमें शिंदे गुट के दो सांसद शामिल होंगे। मुंबई साउथ सेंट्रल से सांसद राहुल शेवाले और विदर्भ के बुलढाणा से प्रतापराव जाधव को मंत्री बनाया जा सकता है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज शनिवार को कहा कि राज्य में नव नियुक्त मंत्रियों को जल्द उनके विभाग सौंपे जाएंगे। उन्होंने इसके साथ ही भरोसा दिलाया कि सरकार भारी बारिश की वजह से फसलों को हुए नुकसान के लिए राज्य के किसानों को जल्द ही मुआवजा देगी। इस दौरान फडणवीस ने चंद्रशेखर बावनकुले को बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष नियुक्त होने पर बधाई भी दी। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, "नए मंत्रियों को जल्द ही प्रभार सौंपे जाएंगे।" 

Eknath Shinde

Image Source : PTI
Eknath Shinde

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 41 दिनों के बाद 18 मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया। नए मंत्रियों में नौ शिवसेना के बागी गुट के जबकि नौ बीजेपी के हैं। राज्य के मंत्रिमंडल में 18 मंत्रियों को शामिल किया गया, जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महत्वपूर्ण गृह विभाग का प्रभार संभाला।

पार्टी के पूर्व पार्षदों से उद्धव ठाकरे ने की मुलाकात

वहीं, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पार्टी के पूर्व पार्षदों के साथ मुलाकात की और उन्हें लोगों के साथ लगातार संपर्क में बने रहने को कहा। पूर्व महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि ठाकरे ने मध्य मुंबई के दादर में सेना भवन में एक बैठक बुलाई थी, जिसमें पार्टी के बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के पूर्व पार्षदों ने भाग लिया था। 

बीएमसी का कार्यकाल इस साल के शुरू में ही खत्म हो चुका है। उद्धव ठाकरे ने पूर्व पार्षदों को संकटग्रस्त मुंबई नगर निकाय के महत्वपूर्ण चुनावों के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। गौरतलब है कि 2017 के बीएमसी चुनाव में शिवसेना ने 84 सीटों पर जीत हासिल की थी। BMC में कुल 227 सीटें हैं। 

raju-srivastava