Monday, April 29, 2024
Advertisement

Maharashtra News: महाराष्ट्र में दही हांडी की राजनीति, सीएम शिंदे ने किया बड़ा ऐलान, बीजेपी मना रही मेगा उत्सव

Maharashtra News: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज गोविंदा दही हांडी को लेकर बड़े ऐलान किये।महाराष्ट्र सरकार ने गोविंदा दही हांडी को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा की और प्रो गोविंदा लीग भी शुरू करने का ऐलान किया।

Sachin Chaudhary Reported By: Sachin Chaudhary
Updated on: August 18, 2022 20:16 IST
Dahi Handi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dahi Handi

Highlights

  • दही हांडी को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा
  • गोविंदाओं को स्पोर्ट्स कोटे के तहत मिलेगी नौकरी
  • जख्मी होने पर 5 लाख, मौत होने पर परिजनों को 10 लाख का मुआवजा

Maharashtra News:  महाराष्ट्र में इस बार दही हांडी (Dahi Handi) को लेकर अलग ही उत्साह दिखाई दे रहा है। लेकिन इस बार दही हांडी में सिर्फ उत्सव नही बल्कि राजनीति भी खूब शुरू है। नेताओं और राजनीतिक दलों की नजर आगे आनेवाले दिनों में होनेवाले महानगरपालिकाओं के चुनाव में वोटों की हांडी पर है। इस उत्सव के लिए गोविंदा पथक भी तैयारी में लगी है और आये दिन प्रैक्टिस कर अपनी प्रतिभा निखार रही है। राज्य में सत्ता में शामिल बीजेपी और शिंदे गुट इस बार बड़े उत्साह से ये त्योहार मना रहे हैं।

एकनाथ शिंदे ने दही हांडी को लेकर किया बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज गोविंदा दही हांडी को लेकर बड़े ऐलान किये।महाराष्ट्र सरकार ने गोविंदा दही हांडी को साहसी खेल का दर्जा देने की घोषणा की प्रो गोविंदा लीग भी शुरू करने का ऐलान किया गया। वहीं गोविंदाओं के जख्मी होने पर 5 लाख और अगर हादसे में किसी की मौत होती है तो 10 लाख तक कि आर्थिक मदद का ऐलान सरकार की ओर से किया गया। इतना ही नहीं दहीहांडी में हिस्सा लेनेवाले गोविंदाओं को सरकारी नौकरियों में स्पोर्ट्स कोटे के तहत भर्ती की जाएगी। इस साल जो भी गोविंदा चोटिल होंगे, सरकार उनका मुफ्त इलाज कराएगी।

दही हांडी का ग्रैंड आयोजन

इस साल दही हांडी के ग्रैंड आयोजन को लेकर सरकार ने अनुमति दी है। कितने थर लगाने है इसपर भी पाबंदी नही है। महाराष्ट्र में हर बड़े शहर गांव में ये त्योहार मनाया जाता है। बीजेपी और शिंदे गुट के नेता बड़े पैमाने पर आयोजन कर युवाओं को अपनी तरफ रिझाने की कोशिश में लगे हैं।10लाख का सुरक्षा कवच भी गोविंदाओं को सरकार ने मुफ्त में दिया है। 

मुंबई भाजपा 370 जगहों पर कर रही आयोजन

मुंबई में जहां दही हांडी का अलग ही रूप देखने मिलता है वहां इस बार कोविड से पहले की तरह ऊंची-ऊंची हंडियां दिखाई देगी।  मुंबई भाजपा द्वारा 370 स्थानों पर दही हांडी उत्सव का आयोजन किया गया है और मेगा दही हांडी उत्सव वर्ली विधानसभा क्षेत्र के जंबोरी मैदान से शुरू होगा। साथ ही तकरीबन, 1 हजार गोविंदा पथकों में शामिल 50 हजार गोविंदाओं को 10 लाख का बीमा कवर दिया गया है।

आदित्य ठाकरे के विधानसभा क्षेत्र में मेगा दही हांडी उत्सव 

इस बार दही हांडी पर राजनीति भी खूब चल रही है। मुंबई में शिवसेना का गढ़ और पूर्व मंत्री और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे के विधानसभा क्षेत्र में इस बार बीजेपी मेगा दही हांडी उत्सव मना रही है। बीजेपी ने कहा कि मुंबई बीजेपी हर साल अलग-अलग जगहों पर दही हांडी का आयोजन करती है। मुंबई में त्योहारों और परंपराओं को बचाने के लिए भाजपा द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।  इस विषय पर शिवसेना ने कहा है कि बीजेपी इस बार त्योहारों पर राजनीति कर रही है। आने वाले चुनावों को देखते हुए इस बार बीजेपी दहीहंडी उत्सव मना रही है।

कांग्रेस, एनसीपी के नेताओं ने इस बार आयोजन से पैर खींचे

अदित्य ठाकरे यानी उद्धव गुट निष्ठा की दही हांडी आयोजित कर रही है ये संदेश देने कि कोशिश कर रही है कि सच्चे शिवसैनिक उद्धव ठाकरे के साथ है। वहीं कांग्रेस, एनसीपी के नेताओं ने इस वर्ष आयोजन से पैर पीछे खींच लिए है। जाहिर सी बात है इस बार महाराष्ट्र में बीएमसी समेत 18 बड़े शहरों के महानगरपालिकाओं के चुनाव है जहां युवा वोटरों पर सबकी नजर है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement