Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को एक और झटका, लोकसभा में शिंदे गुट के राहुल शेवाले बने शिवसेना नेता

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया था कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा में राहुल शेवाले को शिवसेना नेता के रूप में मान्यता दे दी है।

Reported By : Anand Prakash Pandey Edited By : Malaika Imam Updated on: July 20, 2022 6:13 IST
 Uddhav Thackeray And Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Uddhav Thackeray And Eknath Shinde

Highlights

  • लोकसभा में शिवसेना के नेता राहुल शेवाले होंगे
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दी मान्यता
  • शिंदे के साथ शिवसेना के 12 लोकसभा सदस्य

Maharashtra Politics: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिंदे गुट के नेता राहुल शेवाले को सदन में शिवसेना के नेता के रूप में मान्यता दी। ऐसे में अब लोकसभा में शिवसेना के नेता राहुल शेवाले होंगे, जबकि भावना गवली को मुख्य सचेतक के पद पर बरकरार रखा गया है। इससे पहले मंगलवार शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया था कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा में राहुल शेवाले को शिवसेना नेता के रूप में मान्यता दे दी है।

दिल्ली में एकनाथ शिंदे  शिंदे ने मीडिया से कहा कि शिवसेना के सांसदों ने पार्टी संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के आदर्शों को कायम रखने के उनके रुख का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, "लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल शेवाले को निचले सदन में शिवसेना के नेता के रूप में मान्यता दे दी है।" शिंदे के साथ शिवसेना के 12 लोकसभा सदस्य थे, जिन्होंने संसदीय दल के नेता को बदलने के लिए अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा था। 

'उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ फिर से जुड़ने के इच्छुक थे, लेकिन...'

लोकसभा में पार्टी के नए नेता राहुल शेवाले ने कहा, "उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ फिर से जुड़ने के इच्छुक थे, लेकिन अपनी बात से मुकर गए।" उन्होंने कहा, "हमने ठाकरे से उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा का समर्थन नहीं करने के लिए भी कहा था, लेकिन हमारे विचारों को नजरअंदाज कर दिया गया।" लोकसभा में शिवसेना के 19 सांसद हैं, जिनमें से 12 शिंदे खेमे को अपना समर्थन दे रहे हैं। 

निचले सदन में पार्टी के नेता को बदलने का किया था अनुरोध

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे सहित शिवसेना के 12 लोकसभा सदस्यों ने पहले अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और उनसे संसद के निचले सदन में पार्टी के नेता को बदलने का अनुरोध किया। पार्टी के सदन के नेता विनायक राउत द्वारा लोकसभा अध्यक्ष को एक पत्र दिए जाने के एक दिन बाद शिवसेना के बागी सांसदों ने बिरला से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने प्रतिद्वंद्वी गुट के किसी भी निवेदन पर विचार न करने को कहा। 

ओम बिरला से मुलाकात करने वाले शिंदे गुट के 12 सांसदों में से एक हेमंत गोडसे ने कहा, "शिवसेना के 12 लोकसभा सदस्यों ने अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और विनायक राउत के स्थान पर राहुल शेवाले को पार्टी के नेता के रूप में नियुक्त करने का अनुरोध किया।" राउत ने सोमवार रात अध्यक्ष को सौंपे गए अपने पत्र में स्पष्ट किया था कि वह शिवसेना संसदीय दल के 'विधिवत नियुक्त' नेता हैं और राजन विचारे मुख्य सचेतक हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन