Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra Swine flu Update: महाराष्ट्र में दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामले, 7 लोगों की मौत, जानें डाटा

Maharashtra Swine flu Update: राज्य में स्वाइन फ्लू के अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मामले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। अब तक 62 मरीजों को मुंबई में स्वाइन फ्लू हो चुका है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 29, 2022 14:44 IST
Maharashtra Swine flu Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Maharashtra Swine flu Update

Highlights

  • स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा केस मुंबई से सामने आ रहे
  • मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 48 बेड्स का स्पेशल वार्ड तैयार
  • राज्य में स्वाइन फ्लू के अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज

Maharashtra Swine flu Update: महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात की गंभीरता का अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि अब तक राज्य में स्वाइन फ्लू की वजह से 7 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा केस मुंबई से सामने आ रहे हैं, जिसकी वजह से मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 48 बेड्स का स्पेशल वार्ड भी बना दिया गया है।

राज्य में स्वाइन फ्लू (Swine flu) के अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा मामले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। अब तक 62 मरीजों को मुंबई में स्वाइन फ्लू हो चुका है। वहीं पुणे में 23 मामले दर्ज हुए हैं। कम से कम 4 लोग इस समय लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। वहीं H1N1 Virus की वजह से राज्य में जुलाई महीने तक 7 लोगों की जान जा चुकी है। 

बता दें कि यहां 1 जनवरी से 24 जुलाई 2022 तक कुल 1,66,132 नमूनों की जांच की गई थी। राज्य के स्वास्थ विभाग का कहना है कि इस दौरान स्वाइन फ्लू (Swine flu) के मामले तेजी से बढ़े हैं। जानें कहां कितने मामले सामने आए- 

                      शहर               कितने मामले
मुंबई 62
पुणे 23
पालघर 22
नासिक 17
नागपुर 14
कोल्हापुर 14
ठाणे 7
कल्याण डोंबिवली 2

 

                           शहर

             मौतें

पुणे 2
कोल्हापुर 3
ठाणे  2

फुल होने की कगार में स्पेशल वार्ड

मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में जो स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं, उनके भी बेड्स तकरीबन फुल होने की कगार पर हैं। केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य सरकार और बीएमसी मिलकर लगातार लोगों से अपील कर रही है कि आप सब सावधानी बरतें। बीएमसी की स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉक्टर मंगला गोमारे बताती हैं कि कोविड की तरह ही स्वाइनफ्लू के लक्षण भी हैं। ऐसे में अब मास्क पहनना वैसे भी जरूरी हो गया है। खासतौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क का इस्तेमाल करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement