Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गणेश विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस को लेकर नागुपर पुलिस सतर्क, शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इस साल गणपति विसर्ज और ईद मिलादुन्नबी जुलूस के एक दिन होने की वजह से नागपुर पुलिस अलर्ट मोड पर काम कर रही है। इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस ने अभी तक करीब 1800 अपराधियों को हिरासत में लिया है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Adarsh Pandey Published on: September 27, 2023 18:09 IST
गणेश विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस को लेकर नागुपर पुलिस सतर्क- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गणेश विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस को लेकर नागुपर पुलिस सतर्क

महाराष्ट्र: नागपुर पुलिस गणपति विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस को लेकर पूरी तरह से सतर्क हो गई है। गणेश विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस एक ही दिन होने की वजह से पूरे शहर में किलाबंदी कर दी गई है। पुलिस विसर्जन और जुलूस कि निगरानी के लिए 5300 जवान तैनात करेगी और इसके साथ ही पूरे रूट पर ड्रोन कैमरा और मोबाइल सर्विलांस व्हीकल की मदद से निगरानी रखी जाएगी।

पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

गुरुवार को ईद मिलादुन्नबी जुलूस और विसर्जन दोनों ही त्योहार मनाए जाने वाले हैं। इस दौरान सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ रहती है। इसलिए पुलिस भी काफी सतर्क हो गई है। विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस को ध्यान में रखते हुए करीब 5300 जवानों को शहर में तैनात किया जाएगा। इसके अलावा प्रबंधक कार्रवाई के तदत पुलिस ने अब तक करीब 1800 अपराधियों को हिरासत में ले लिया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोई भी असामाजिक तत्व नागपुर की शांति को भंग नहीं कर पाए। 

आपको बता दें कि इन सुरक्षा व्यवस्था के अलावा पुलिस समय-समय पर संवेदनशील इलाकों में रूट मार्च भी कर रही है। विसर्जन और जुलूस के दौरान पुलिस ड्रोन कैमरा और मोबाइल सर्विलांस व्हीकल के जरिए पूरे रूट की निगरानी भी करेगी।

तालाब में विसर्जन पर पाबंदी

नागपुर महानगरपालिका ने तालाब में मूर्तियों के विसर्जन पर पाबंदी लगा दई है। छोटी मूर्तियों के विसर्जन के लिए शहर में करीब 300 आर्टिफिशियल तालाब बनाए गए हैं जिसमें विसर्जन किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया गया ताकि तालाब गंदे ना हो और त्योहार भी अच्छे से मनाया जा सके। 

शहर में बड़ी मूर्तियों के विसर्जन के लिए नागपुर शहर के बाहर कोराडी तालाब में विसर्जन करने की व्यवस्था की गई है। 28 सितंबर को ही ईद मिलादुन्नबी जुलूस भी निकलने वाला है इसलिए सार्वजनिक मंडलों को विसर्जन के लिए 2 बजे के बाद की अनुमति दी गई है। 

पुलिस ने लोगों से शांति की अपील की

28 सितंबर को गणेश विसर्जन और ईद मिलादुन्नबी जुलूस दोनों ही त्योहार आयोजित होने वाले हैं। इन दोनों त्योहारों को शांतिपूर्वक तरीके से आयोजित करने के लिए नागपुर में लगभग 5300 पुलिस बल तैनात होंगे। इसके अलावा CRPF की दो कंपनी और 1200 होमगार्ड तैनात रहेंगे। 

पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि, ईद और गणेश विसर्जन दोनों ही यादगार होना चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार की घटना या सांप्रदायिक तनाव ना हो, इसलिए सभी को एक दूसरे की भावना का सम्मान करना होगा।

ये भी पढ़ें-

ठाकरे सेना के इन 4 सांसदों की सदस्यता खतरें में, शिंदे सेना लोकसभा अध्यक्ष को लिखेगी पत्र

1 महीने पहले 200 रुपये किलो बिका टमाटर, अब 5 रुपये में कोई नहीं पूछ रहा; क्या है इसके पीछे वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement