Monday, May 06, 2024
Advertisement

Nawab Malik 3 मार्च तक ED की कस्टडी में भेजे गए, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई थी गिरफ्तारी

मलिक की गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए NCP के कुछ मंत्रियों ने बुधवार शाम मुंबई में पार्टी प्रमुख शरद पवार के आवास पर बैठक की।

Jayprakash Singh Reported by: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Updated on: February 23, 2022 21:46 IST
nawab malik, nawab malik arrested, नवाब मलिक, sanjay raut, nawab malik latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI Maharashtra Minister Nawab Malik.

Highlights

  • यह जांच, भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की गतिविधियों से संबद्ध है।
  • पीएमएलए कोर्ट ने नवाब मलिक को 3 मार्च तक 8 दिन की ईडी रिमांड में भेज दिया।
  • ED ने मुझसे एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कराया, जिस बारे में उन्होंने बाद में बताया कि वह समन था: मलिक

मुंबई: महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किये जाने के बाद बुधवार को PMLA कोर्ट में पेश किया गया। यह जांच, भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और मुंबई अंडरवर्ल्ड में उसके सहयोगियों की गतिविधियों से संबद्ध है। पीएमएलए कोर्ट ने मलिक को 8 दिन की ईडी रिमांड में भेज दिया। अब मलिक 3 मार्च तक ईडी की कस्टडी में रहेंगे। इससे पहले मलिक को पूछताछ के लिए सुबह में दक्षिण मुंबई स्थित प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर ले जाया गया और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

अब ईडी की कस्टडी में क्या होगा?

ईडी की कस्टडी में नवाब मलिक को अब अगले 8 दिन बेलार्ड पीयर की तीसरी मंजिल पर विशेष सेल में रहना होगा। कोर्ट के आदेश के अनुसार नवाब मेडिकल और भोजन ले सकेंगे। नवाब के खिलाफ ईडी ने जितने गवाहों और आरोपियों के बयान लिए है, सबको बारी-बारी से नवाब मलिक के सामने बिठाकर पूछताछ की जाएगी। ईडी सूत्रों ने कहा है कि इस मामले में और गिरफ्तारियां होंगी। ईडी दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में सीआरपीएफ और मुम्बई पुलिस के जवान हैं जो अब 24 घंटे तैनात रहेंगे क्योंकि ईडी दफ्तर के बगल में एनसीपी का भी दफ्तर है।

4 बजकर 50 मिनट पर कटघरे में खड़े हुए मलिक
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता मलिक को मेडिकल जांच के लिए दोपहर में जेजे अस्पताल ले जाया गया, जिसके बाद उन्हें सत्र अदालत ले जाया गया। सफेद कुर्ता पहने मलिक को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) से संबद्ध मामलों की सुनवाई के लिए निर्धारित विशेष न्यायाधीश आर एन रोकड़े के अदालत कक्ष में शाम 4 बजकर 50 मिनट पर लाया गया और उन्हें कठघरे में खड़ा किया गया। जज ने जब उनसे पूछा कि क्या उन्हें कोई शिकायत है, मलिक ने कहा कि ईडी अधिकारी सुबह में उनके घर आए और अपने दफ्तर ले गये।

‘ED ने समन पर दस्तखत करा लिए, बाद में बताया’
मंत्री ने अदालत से कहा, ‘दफ्तर में, उन्होंने (ED ने) मुझसे एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कराया, जिस बारे में उन्होंने बाद में बताया कि वह समन था।’ इससे पहले मलिक ने CRPF के कर्मियों और स्थानीय पुलिस की सुरक्षा के साथ एक वाहन से एजेंसी के अधिकारियों द्वारा मेडिकल जांच के लिए ले जाए जाने से पहले मुट्ठी दिखाई, मुस्कुराये और इंतजार कर रहे मीडिया कर्मियों की ओर हाथ लहराकर अभिवादन किया। उन्होंने गाड़ी के अंदर से ही मीडिया से कहा था, ‘हम लड़ेंगे और हम जीतेंगे। हम, सबको बेनकाब कर देंगे।’


NCP नेताओं ने शरद पवार के आवास पर की बैठक
इस बीच मलिक की गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न स्थिति पर चर्चा करने के लिए NCP के कुछ मंत्रियों ने बुधवार शाम मुंबई में पार्टी प्रमुख शरद पवार के आवास पर बैठक की। NCP सूत्रों ने बताया कि डिप्टी सीएम अजीत पवार, मंत्री छगन भुजबल, हसन मुशरिफ और राजेश टोपे बैठक में उपस्थित थे। उन्होंने बताया, ‘यह बैठक, मलिक की गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न स्थिति और पार्टी की भविष्य की रणनीति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी।’ उन्होंने बताया कि मलिक के इस्तीफा देने की स्थिति में उनका विभाग पार्टी के उनके सहकर्मियों को दिया जाएगा।

ठाकरे से जल्द मुलाकात कर सकते हैं शरद पवार
बता दें कि एनसीपी प्रमुख के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से उनके दक्षिण मुंबई स्थित आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ पर शाम में बाद में मुलाकात करने की संभावना है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं एमवीए सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण ने शरद पवार से मुलाकात की तथा मलिक की गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। कांग्रेस नेता सुनिल केदार भी बैठक में शामिल हुए। एमवीए में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस शामिल हैं। (PTI इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement