Sunday, May 05, 2024
Advertisement

25 समोसे के लिए चुकाने पड़े डेढ़ लाख, खाना ऑर्डर करने से पहले बरतें ये सावधानियां, वर्ना...

डॉक्टर ने इस मामले में बोइवाला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। डॉक्टर के मुताबिक, उन्होंने शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे आॉनलाइन समोसे ऑर्डर किए थे, लेकिन उन्हें ये पता नहीं चला कि 25 समोसे के चक्कर उनके अकाउंट से 1.40 लाख रुपये कट जाएंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: July 14, 2023 15:50 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

बरसात में समोसे, पकौड़े और चटपटी चीजों को खाने का मजा ही अलग है। ऐसे में हम घर-दफ्तर या कहीं भी चलते-फिरते खाने की ये चीजें ऑनलाइन ऑर्डर कर देते हैं। हालांकि, ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले सावधान रहना बेहद जरूरी है, नहीं तो कभी भी आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। दरअसल, महाराष्ट्र के मुंबई से एक ऐसी ही खबर सामने आई है, जहां एक डॉक्टर को ऑनलाइन समोसे ऑर्डर करना भारी पड़ गया। 

केईएम हॉस्पिटल के डॉक्टर के साथ फ्रॉड

मुंबई के रहने वाले एक डॉक्टर ने 25 समोसे ऑर्डर किए और अकाउंट से करीब डेढ़ लाख रुपये खाली हो गए। मामला मुंबई के सायन इलाके का है। केईएम हॉस्पिटल में काम करने वाले एक डॉक्टर ने इस मामले में बोइवाला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। डॉक्टर के मुताबिक, उन्होंने शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे ऑनलाइन समोसे ऑर्डर किए थे, लेकिन उन्हें ये पता नहीं चला कि 25 समोसे के चक्कर उनके अकाउंट से 1.40 लाख रुपये कट जाएंगे।

डॉक्टर को 1500 एडवांड पेमेंट करने को कहा

डॉक्टर ने बताया कि शनिवार के दिन वो अपने कुछ दोस्तों के साथ आउटिंग पर जाने वाले थे। इस दौरान रास्ते में खाने के लिए समोसे ऑर्डर किया। डॉक्टर ने ऑनलाइन एक रेस्टोरेंट का नंबर निकाला और 25 समोसे के साथ कुछ और खाने का सामान ऑर्डर कर दिया। डॉक्टर ने जब उस नंबर पर कॉल किया, तो जवाब देने वाले ने उनसे 1,500 रुपये एडवांस पेमेंट करने के लिए कहा। इसके बाद डॉक्टर को एक व्हाट्सएप मैसेज मिला, जिसमें ऑर्डर की पुष्टि और ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए बैंक अकाउंट नंबर भी था। डॉक्टर ने 1500 रुपये भेज दिए।

चंद सेकेंड के अंदर डॉक्टर के अकाउंट से कटे पैसे

इसके बाद दूसरी तरफ मौजूद रेस्टोरेंट के शख्स ने कहा कि पेमेंट के लिए एक ट्रांजेक्शन आईडी बनानी होगी। शख्स की बात मानकर डॉक्टर ने वैसे ही किया जैसा बताया, लेकिन चंद सेकेंड के अंदर डॉक्टर के अकाउंट से पहले 28,000 रुपये कटे। फिर 10000 करके तीन-चार बार पैसे कटे। इन्हें समझ नहीं आया ये क्या हो रहा है। कुल मिलाकर डॉक्टर के अकाउंट से 1.40 रुपये का नुकसान हुआ। डॉक्टर की शिकायत पर भोईवाड़ा पुलिस स्टेशन में आईपीसी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में आगे की जांच चल रही है। मामला पिछले हफ्ते का बताया जा रहा है।

भारत में बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड के मामले

बता दें कि पिछले कुछ वक्त में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, इसलिए साइबर क्रिमिनल्स ने रेस्टोरेंट के नाम पर ये जालसाजी शुरू की है। ठगों ने इंटरनेट पर कई ऐसी फर्जी साइट्स डाली हुई है, जो रेस्टोरेंट का नाम दिखाएगी, लेकिन असल में वो साइबर क्रिमिनल्स की जालसाजी है। जब आप खान ऑर्डर करेंगे तो ये ऑनलाइन बिल पे करने के लिए कहेंगे और फिर आपके पास एक ऐसा लिंक आ जाएगा जिन्हें इन्होंने तैयार किया है। बिल्कुल वैसे ही जैसा मुंबई के डॉक्टर के साथ हुआ।

खाना ऑर्डर करने से पहले ये सावधानी जरूर बरतें- 

  • ऐप के जरिए ही ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना बेहतर विकल्प है। 
  • बिल का भुगतान लिंक से करने के बजाए ऐप में दिए गए तरीके से ऑनलाइन पेमेंट करें।
  • ऑर्डर के बाद किसी अनजान नंबर से कॉल आता है और वो कोई डिटेल मांगा जाता है, तो देने से परहेज करें।
  • वेबसाइट के जरिए रेस्टोरेंट से ऑर्डर कर रहे हैं, तो उसे सही तरीके से जांच लें, पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही वहां से ऑर्डर करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement