Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: नाराज किसानों ने कहा-हम बच्चों के लिए चॉकलेट भी नहीं खरीद सकते, हमें सुसाइड करने दो

महाराष्ट्र के नासिक में प्याज की खेती करने वाले किसानों ने धमकी दी है कि हम अपने बच्चों के लिए एक 10 रुपये की चॉकलेट नहीं खरीद सकते। प्याज के दाम नहीं मिल रहे, हम कैसे जीएं। सरकार हमें आत्महत्या करने की इजाजत दे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 25, 2023 13:32 IST
maharashtra farmers threats- India TV Hindi
Image Source : ANI नासिक के किसानों ने दी सुसाइड की धमकी

महाराष्ट्र: Onion Price  नासिक जिले के किसानों ने केंद्र की मोदी सरकार से आत्महत्या करने की अनुमति देने की मांग की है क्योंकि राज्य में प्याज की कम कीमतों के कारण उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने प्याज की कम कीमतों के कारण कठिनाइयों का सामना करने की शिकायत की और आरोप लगाया कि उनके लिए अपनी उपज बेचने के बाद प्याज उगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली राशि की वसूली करना भी मुश्किल हो गया है। एएनआई से बात करते हुए, एक किसान ने शुक्रवार को कहा, "मंडी में प्याज 300-400 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। मैंने पहले ही 3.5 लाख रुपये खर्च कर दिए हैं। मैं अब 1 लाख रुपये भी नहीं कमा पाऊंगा।"

किसान  ने कहा मुझे नहीं पता कि इस मुद्दे से कैसे निपटा जाए। मोदी सरकार को किसानों के मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए। मोदी सरकार को हमारी सबसे कम चिंता है। किसान ने कहा, "हम अपनी फसलों के उचित मूल्य पाने के हकदार हैं। वरना सरकार को हमें आत्महत्या करने की अनुमति देनी चाहिए। जब हम अपने बच्चों के लिए 10 रुपये की चॉकलेट खरीदने के बारे में सोच भी नहीं सकते तो जिंदा रहकर ही क्या करेंगे।"

वहीं, एक महिला किसान ने भी प्याज के कम दामों पर निराशा भी जताई और कहा, "हमारे पास एक एकड़ क्षेत्र में प्याज है। मैंने सोना गिरवी रखकर प्याज उगाया है। मेरा कुल खर्च 50,000 रुपये था और जब मैं बाजार गई तो मुझे 20,000- 25,000 रुपये भी नहीं मिले। केंद्र सरकार को इसके बारे में कुछ करना चाहिए। महिला ने कहा, "केंद्र को कीमतें बढ़ानी चाहिए, हम अपने बच्चों की स्कूल फीस का भुगतान नहीं कर सकते। हम प्याज उगाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हमें सही कीमत नहीं मिल रही है। हम अपने जीवन को समाप्त करने की अनुमति चाहते हैं।"

एक अन्य पुरुष किसान ने कहा, "हमने तीन-चार महीने पहले प्याज के बिक्री की तैयारी शुरू की थी, अब जब हम बाजार जाते हैं, तो हमें केवल 300-400 रुपये मिल रहे हैं। किसानों ने जमीन पर लगभग 50,000 से 60,000 रुपये खर्च किए हैं। हमें केवल एक ट्रैक्टर पर 10,00-11,000 रुपये मिल रहे हैं। कोई लाभ नहीं हो रहा है, हम केवल नुकसान उठा रहे हैं।" किसान ने कहा, "हम चाहते हैं कि सरकार तत्काल कार्रवाई करे या हम सरकार के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन करेंगे।" 

ये भी पढ़ें:

'आप की खलनायिका', बीजेपी ने फनी पोस्टर जारी कर सोशल मीडिया पर लगाया सियासी तड़का

दिल्ली MCD बोले तो जंग का अखाड़ा, वोट के लिए ऐसी मारपीट और दुश्मनी देखी ना होगी-जानें अबतक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement