Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली MCD बोले तो जंग का अखाड़ा, वोट के लिए ऐसी मारपीट और दुश्मनी देखी ना होगी-जानें अबतक

Delhi MCD Election स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव अब 27 फरवरी को होगा। शुक्रवार को इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों के बीच हुई मारपीट और बवाल की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो शर्मसार करने वाली हैं। जानिए अबतक..

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 25, 2023 8:07 IST
delhi mcd election latest update- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली एमसीडी चुनाव में मारपीट और हंगामा

दिल्ली: Delhi MCD Election Latest Updates दिल्ली के सिविक सेंटर में शुक्रवार को एक बार फिर अराजकता और हंगामे का दौर जारी रहा और सिविक सेंटर जंग का अखाड़ा नजर आया। सदन में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के बीच एक बार फिर से मारपीट और जूतम-पैजार की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो शर्मसार करने वाली हैं। स्टैंडिंग कमेटी के लिए होने वाला चुनाव एक बार फिर से हंगामे की भेंट चढ़ गया और अब ये चुनाव संभवतः सोमवार 27 फरवरी को होगा। इससे पहले भी चुनाव के लिए सदन की कार्यवाही 13 बार स्थगित करने के बाद हंगामे और मारपीट के कारण चुनाव नहीं हो पाया था। अब सोमवार को भी आप और भाजपा के बीच चुनाव को लेकर हंगामे की उम्मीद है। 

आम आदमी पार्टी पहुंची थाने, भाजपा जाएगी कोर्ट

शुक्रवार की सुबह 10 बजे शुरू हुई सदन की कार्यवाही दिनभर हंगामे के कारण बाधित रही। पिछले तीन हफ्तों में सदन में अशोभनीय और हिंसक घटना लगातार जारी रही जिसके बाद चुनाव को रद कर सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 27 तारीख को ही फिर स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव करवाने की बात हुई है। लेकिन बीजेपी इस चुनाव को रोकने के लिए कल कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है। पार्टी ने यहां तक कहा  है कि इस बवाल की सीबीआई जांच होनी चाहिए। अबतक के एमसीडी इतिहास का यह काला अध्याय है। सोमवार को इस मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है।

आप की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी ने भाजपा पर “गुंडागर्दी” का आरोप लगाते हुए कहा “स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया एक बार फिर हुई और मतगणना प्रक्रिया तक सब कुछ शांतिपूर्ण था। लेकिन जैसे ही भाजपा को एहसास हुआ कि वह हार रही है, उसके सदस्य मंच पर चढ़ गए और महापौर शैली ओबेरॉय पर शारीरिक हमला करने की कोशिश की। वह अंततः हमले से बचने और अपनी जान बचाने के लिए मजबूर हो गई।”

उनके इस बयान पर भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि आप सदस्य चुनाव परिणामों के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। “चुनाव परिणामों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है, गलत घोषणाएं की जा रही हैं और वे हाथापाई करने पर उतारू हैं। हमारे कई पार्षद घायल हो गए। एफआईआर कराई जा रही है। दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा, जिस तरह से उन्हें पीटा गया है, आप ने दिखाया है कि वे गुंडों की पार्टी हैं। बीजेपी के महासचिव हर्ष मल्होत्रा ​​ने कहा कि निगम को भंग कर देना चाहिए और पार्टी इस मांग को लेकर कोर्ट जाएगी। आतिशी ने बाद में जारी बयान में कहा, "हम इस मामले को पुलिस और न्यायपालिका तक ले जाएंगे और हम चाहते हैं कि मेयर डॉक्टर शैली ओबेरॉय पर हमला करने वाले सभी भाजपा पार्षदों को जेल भेजा जाए।"

मेयर ने लगाया बीजेपी सदस्यों पर धक्का देने का आरोप

वहीं, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि मैं उनके (बीजेपी पार्षदों) के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने थाने आई हूं और पुलिस सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है।शैली ओबेरॉय ने आरोप लगाया है कि सदन में जब मैं चुनाव का परिणाम घोषित करने वाली थी, भाजपा पार्षदों के एक समूह, विशेष रूप से अर्जुन मारवाह, चंदन चौधरी और रवि नेगी अन्य लोगों के साथ मंच पर आए, मेरी कुर्सी खींची और मुझे धक्का दिया, जिससे मैं गिर गई।

सिविक सेंटर में हंगामे के बाद आप नेताओं ने कमला मार्केट पुलिस थाने में इकट्ठा होकर बीजेपी के खिलाफ "आप की महिला पार्षद की हत्या के प्रयास" के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की। आप के अशोक कुमार मनु, जो कल सदन में गिर गए थे, पार्टी के बाकी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ मौजूद थे।

ओबेरॉय ने परिणाम के समर्थन के दौरान कहा था, "मैं गलत परिणाम पर हस्ताक्षर करने से इनकार करती हूं" इसके बाद उन्होंने पुनर्गणना का आदेश दिया। आप नेताओं ने कहा कि वोट को अमान्य घोषित करने में त्रुटि यह थी कि सदस्य ने दो नामों के लिए दूसरी वरीयता दोहराई थी, यह इंगित करने के बजाय कि तीसरी वरीयता कौन होगी।

दूसरी बार रद्द किया गया चुनाव 

एमसीडी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली स्थायी समिति के लिए छह सदस्यों को चुनने की प्रक्रिया को दूसरी बार रद्द कर दिया गया। इससे पहले  बुधवार को चुनाव कराने का प्रयास किया गया था, जो रात भर गुरुवार की सुबह तक चला था। बता दें कि दिल्ली एमसीडी के स्थाई समिति 18 सदस्यीय निकाय है, जहां शेष सदस्य जोनल वार्ड समितियों द्वारा चुने जाते हैं। एलजी के द्वारा नियुक्त एल्डरमैन और जोनल समितियों में मतदान के अधिकार रखने वाले सदस्यों के साथ, यह संतुलन निकाय के प्रमुख निर्णय लेने वाले पैनल पर भाजपा के नियंत्रण को बना या बिगाड़ सकता है।

आमतौर पर, मतपत्र में सात नाम होते हैं, जिन पर सदस्यों को वरीयता क्रम में 1-7 नंबर देना होता है। कथित तौर पर गलत पेपर में 1, 2, 3 के बजाय 1, 2, 2 के रूप में वरीयता संख्या शामिल थी। लगभग 6.48 बजे, महापौर ने घोषणा की कि कोई पुनर्गणना नहीं होगी क्योंकि पार्टियां प्रक्रिया के लिए अपने पर्यवेक्षक एजेंटों को नहीं भेज रही थीं। 

शुक्रवार को खूनी अखाड़ा बना रहा सदन

शुक्रवार को, भाजपा सदस्यों ने आरोप लगाया कि उन्हें अनौपचारिक रूप से बताया गया था कि दोनों पार्टियों से तीन-तीन सदस्य चुने गए हैं लेकिन नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबेरॉय ने एक वोट को अवैध घोषित कर दिया। आप के सदस्यों ने किसी तरह के भेदभाव के आरोपों से इनकार किया और कहा कि हमारी जीत स्पष्ट दिख रही थी और पार्षद की अयोग्यता प्रक्रियात्मक समस्याओं के कारण थी।

इसी बीच एक पार्षद सदन में गिर गईं और जाहिर तौर पर बेहोश हो गई। सदस्यों के मारपीट करने के कुछ देर बाद दूसरे पार्षद ने बेहोश हुए  पार्षद के हाथ पर खून से लथपथ घाव दिखाया, जिसमें दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया। इसके बाद मेयर ने कहा कि चुनावों को रद्द कर दिया गया है और अब 27 फरवरी को नए सिरे से मतदान की तारीख निर्धारित की गई है। हालांकि नगरपालिका सचिव भगवान सिंह की एक रिपोर्ट ने इस मामले को जटिल बना दिया, जिसमें कहा गया है कि एक वोट स्थायी समिति के संतुलन को किसी भी पार्टी के पक्ष में झुका सकता है।

इसके बाद जो हुआ वह सबसे भयानक हंगामा था। हंगामे के दौरान आप पार्षद अशोक कुमार मानू सदन के फर्श पर गिर पड़े और अन्य सदस्यों ने उनके पैर रगड़कर उन्हें बचाया. अनारकली वार्ड से बीजेपी पार्षद मीनाक्षी शर्मा के हाथ से खून बहता देखा गया. शर्मा ने सदन के बाहर आरोप लगाया, 'आप के लोगों ने मुझ पर किसी नुकीली चीज से हमला किया है।'

सीआर पार्क से आप की एक अन्य पार्षद आशु ठाकुर को पार्षदों के एक समूह द्वारा घसीटते हुए देखा गया। भाजपा पार्षद अमित नागपाल कांच की चादर लहराते नजर आए जबकि एक अन्य पार्षद कांच-कागज के स्टैंड को तोड़ते हुए नजर आए। सदस्यों को सुरक्षा की मांग करते हुए घर से बाहर भागते देखा गया, जबकि चैंबर के विभिन्न हिस्सों में कई बार मारपीट होती रही। कई नगर पार्षदों को इलाज व पुलिस केस के लिए पास के अस्पताल ले जाने के लिए सिविक सेंटर में एंबुलेंस बुलाई गई।

80 दिन से उलझा हुआ है एमसीडी का चुनाव 

बता दें कि 7 दिसंबर 2022 को एमसीडी चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से अब लगभग 80 दिन हो गए हैं, क्योंकि कुछ प्रमुख पदों और सदस्यों का चुनाव होना बाकी है। महापौर के लिए चुनाव में चार प्रयास हुए और सर्वोच्च न्यायालय के एक आदेश ने अंततः इसके लिए मार्ग प्रशस्त किया। सिंह ने अपनी रिपोर्ट में एक वोट को अमान्य करने के मेयर के कारण पर विवाद किया और कहा कि मतपत्रों की गणना के अनुसार, आप के तीन सदस्यों, भाजपा के दो और एक निर्दलीय सदस्य (जो चुनाव के बाद भाजपा में शामिल हो गए) ने पर्याप्त संख्या हासिल की। हालाँकि, रिपोर्ट एक सिफारिश है जिसे महापौर द्वारा अनुमोदित किया जाना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement