Friday, March 01, 2024
Advertisement

शिंदे गुट के इस सांसद को राष्ट्रपति ने भेजा समन, लोकसभा में हाजिर होने का आदेश

हेमंत पाटिल ने शिवसेना के टिकट पर महाराष्ट्र की हिंगोली से लोकसभा का चुनाव जीता था। जब शिवसेना में टूट हुई तो वह एकनाथ शिंदे कैंप में शामिल हो गए थे। हालांकि, मराठा आरक्षण के मुद्दे पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

Reported By : Atul Singh Edited By : Subhash Kumar Updated on: November 30, 2023 10:11 IST
सांसद हेमंत पाटिल को समन। - India TV Hindi
Image Source : PTI सांसद हेमंत पाटिल को समन।

महाराष्ट्र की राजनीति में बीते कुछ समय से उठापटक का दौर खत्म ही नहीं हो सका है। जब राज्य में पार्टियों की अंतर्कलह समाप्त हुई तो मराठा आरक्षण का मुद्दा गरमा गया। कई जगहों पर तो मराठा आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने हिंसक प्रदर्शन भी किए। इस बीच बीते महीने मराठा आरक्षण के समर्थन में एकनाश शिंदे गुट के सांसद हेमंत पाटिल ने भी इस्तीफा दे दिया। हालांकि, अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से हेमंत पाटिल को समन जारी किया गया है। 

इस कारण दिया था इस्तीफा

हेमंत पाटिल ने शिवसेना के टिकट पर महाराष्ट्र की हिंगोली से लोकसभा का चुनाव जीता था। जब शिवसेना में टूट हुई तो वह एकनाथ शिंदे कैंप में शामिल हो गए। उन्होंने कहा था कि वह मराठा समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इस्तीफा दे दे रहे हैं। पाटिल ने कहा था कि पद आएंगे और जाएंगे, लेकिन समुदाय हमेशा रहेगा। उन्होंने कहा था कि मराठा समुदाय की आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति खराब है। इसलिए उन्हें आरक्षण मिलना चाहिए। 

राष्ट्रपति का समन

बीते महीने सांसद हेमंत पाटिल ने मराठा आरक्षण के मुद्दे पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को अपना इस्तीफा भेज दिया था। इस्तीफा देने के बाद से ही पाटिल संसद के सभी मीटिंग और कामकाज से दूर चल रहे थे। हालांकि, अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पाटिल को समन जारी किया है और 4 दिसंबर को लोकसभा में हाजिर होने का आदेश दिया है। 

ये भी पढ़ें- कुख्यात आतंकवादी रिंदा के पिता और भाई को नांदेड़ पुलिस ने पकड़ा, हफ्ता उगाही और MCOCA केस में गिरफ्तारी

ये भी पढ़ें- नागपुर में पिटाई से युवक की मौत, दलित उत्पीड़न का मामला दर्ज, तीन गिरफ्तार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement