Sunday, May 05, 2024
Advertisement

शिवसेना विधायक अनिल बाबर का निधन, पिछले कई दिनों से चल रहे थे बीमार

शिवसेना के विधायक अनिल बाबर एक लोकप्रिय नेता थे और उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपनी सियासी पारी शुरू कर दी थी।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: January 31, 2024 12:00 IST
Shiv Sena, Anil Babar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शिवसेना विधायक अनिल बाबर।

मुंबई: शिवसेना के विधायक अनिल बाबर का बुधवार को निधन हो गया। 74 साल के बाबर पिछले कई दिनों से बीमारी से जूझ रहे थे। वह शिवसेना में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट से थे और सूबे की खानपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे। बाबर के निधन की वजह से आज मुंबई के मंत्रालय में होने वाली कैबिनेट बैठक को रद्द कर दिया गया है।

सिर्फ 19 साल की उम्र में सरपंच बन गए थे बाबर

अनिल कलजेराव बाबर का जन्म 7 जनवरी 1950 को महाराष्ट्र के कराड में एक किसान परिवार में हुआ था। वह बहुत कम उम्र में राजनीति में आ गए थे और सिर्फ 19 साल की आयु में गरडी गांव के सरपंच चुन लिए गए थे। इसके बाद उन्होंने सियासत में कामयाबी का सिलसिला लगातार जारी रखा। शिवसेना में बगावत होने के बाद उन्होंने एकनाथ शिंदे के गुट का दामन थाम लिया था। बाबर मराठी, हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं के अच्छे जानकार थे।

1972 में शुरू हुआ था बाबर का सियासी सफर

अनिल बाबर के सियासी सफल की बात करें तो वह 1972 में सांगली जिला परिषद के लिए चुने गए थे। इसके बाद 1981 में सांगली जिला परिषद के बिल्डिंग डिपार्टमेंट के स्पीकर बने। 1982 से 1990 तक वह खानापुर पंचायत समिति के स्पीकर रहे। 1990 में वह खानापुर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने। इसके बाद वह 1999, 2014 और 2019 से भी इसी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए। बाबर को शिवसेना के कद्दावर नेताओं में गिना जाता था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement