Friday, April 26, 2024
Advertisement

Umesh Kolhe Murder Case: उमेश कोल्हे हत्याकांड में एक और कामयाबी, NIA ने किया अब्दुल अरबाज और मौलवी मुशफिक अहमद को गिरफ्तार

Umesh Kolhe Murder Case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के अमरावती जिले से उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों की पहचान अब्दुल अरबाज और मौलवी मुशफिक अहमद के रूप में हुई है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: August 10, 2022 19:54 IST
NIA arrested Abdul Arbaaz and Maulvi Mushfiq Ahmed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NIA arrested Abdul Arbaaz and Maulvi Mushfiq Ahmed

Highlights

  • उमेश कोल्हे हत्याकांड में एक और कामयाबी
  • NIA ने किया अब्दुल अरबाज और मौलवी मुशफिक अहमद को गिरफ्तार
  • नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने पर हुई थी उमेश कोल्हे की हत्या

Umesh Kolhe Murder Case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के अमरावती जिले से उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों की पहचान अब्दुल अरबाज और मौलवी मुशफिक अहमद के रूप में हुई है। ये दोनों गिरफ्तार आरोपी इरफान शेख, शोएब खान, मुदस्सिर अहमद, आतिफ राशिद, यूसुफ खान, अब्दुल तौफीक और शाहरुख पठान और वांछित आरोपी शमीम अहमद और फिरोज अहमद के सहयोगी थे। मामले में अब तक कुल नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उमेश कोल्हे (54) की 21 जून को तब हत्या कर दी गई थी, जब उन्होंने बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा था।

आरोपी के अंतरराष्ट्रीय संबंध हो सकते हैं

NIA ने अपनी प्राथमिकी में उल्लेख किया है कि लोगों के एक समूह ने शर्मा का समर्थन करने वाले लोगों को संदेश भेजने की साजिश रची थी। NIA ने कहा, "उन्होंने धर्म के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए भारत में लोगों के एक वर्ग के बीच आतंक फैलाने की साजिश रची। कोल्हे की हत्या समाज के एक वर्ग को आतंकित करने की साजिश के तहत की गई।" आतंकवाद निरोधी एजेंसी ने यह भी कहा कि इस मामले में आरोपी के अंतरराष्ट्रीय संबंध हो सकते हैं। NIA ने पहले महाराष्ट्र में 13 स्थानों पर तलाशी ली थी, जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, नफरत भरे संदेशों वाले पैम्फलेट और चाकू बरामद हुए थे। कोल्हे हत्या का मामला शुरू में 22 जून को सिटी कोतवाली पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। हालांकि, 2 जुलाई को NIA ने जांच अपने हाथ में ले ली।

कब हुई थी उमेश की हत्या

महाराष्ट्र के अमरावती (Amravati) जिले के मेडिकल व्यवसाई उमेश कोल्हे की 21 जून को हत्या कर दी गई थी। अमरावती में इस बात को लेकर चर्चा थी कि ये हत्या भी उदयपुर (Udaipur Kanhaiya Lal Murder) की घटना की तरह है। मिली जानकारी के मुताबिक, अमरावती (Amravati) के दवा व्यापारी उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) ने नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के विवादित बयान पर उनके समर्थन में सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट शेयर किए थे। अमरावती पुलिस ने इंडिया टीवी को इस बात की पुष्टि की थी कि नूपुर शर्मा के पोस्ट के चलते ही कोल्हे की हत्या की गई। इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को जांच करने के निर्देश दिए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement