Friday, April 26, 2024
Advertisement

म्यांमार से भागकर मिजोरम आए 151 सैनिक, जानें क्यों दूसरे देश में लेनी पड़ी शरण

भारत के मिजोरम में तैनात असम राइफल्स के कैम्प में म्यांमार के 151 सैनिकों ने शरण ली है। इन सैनिकों ने किसी तरह से म्यांमार से भागकर अपनी जान बचाई है। म्यांमार में इन सैनिकों पर स्थानीय गुटों ने हमला कर दिया था।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 30, 2023 17:54 IST
म्यांमार से भागकर मिजोरम आए 151 सैनिक।- India TV Hindi
Image Source : PTI म्यांमार से भागकर मिजोरम आए 151 सैनिक।

आइजोल: भारत के पूर्वी इलाके में स्थित पड़ोसी देश म्यांमार में इन दिनों अस्थिरता का माहौल है। इस बीच म्यांमार से करीब 151 सैनिकों ने भागकर भारत में शरण ली है। म्यांमार में एक सशस्त्र जातीय समूह द्वारा सैनिकों पर हमला कर दिया। इसके बाद से सैनिकों ने किसी तरह से अपनी जान बचाई। इसके बाद बचते हुए म्यांमार के सैनिक किसी तरह से भारत की सीमा में दाखिल हुए। म्यांमार के सैनिकों ने असम राइफल्स के कैंप में शरण ली है। वहीं घायल अवस्था में पहुंचे म्यांमार के सैनिकों का असम राइफल्स के सैनिकों ने प्राथमिक उपचार भी किया। 

सैनिकों पर किया गया हमला

दरअसल, म्यांमार में सैनिकों के शिविरों पर एक सशस्त्र जातीय समूह द्वारा कब्जा कर लिया गया। इसके बाद कम से कम 151 सैनिक भागकर मिजोरम के लॉन्गतलाई जिले में आ गए। असम राइफल्स के एक अधिकारी ने शनिवार को इस मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि म्यांमार सेना के जवान जिन्हें 'तातमादाव' भी कहा जाता है, वे शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास उनके शिविरों पर अराकान सेना के लड़ाकों द्वारा कब्जा किए जाने के बाद अपने हथियारों के साथ भाग कर लॉन्गतलाई जिले के तुईसेंतलांग में असम राइफल्स के पास पहुंचे। 

असम राइफल्स ने दिया प्राथमिक उपचार

अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय सीमा के करीब के इलाकों में म्यांमार सेना और अराकान सेना के लड़ाकों के बीच भारी गोलीबारी हो रही थी। उन्होंने बताया कि मिजोरम में शुक्रवार को आने वाले म्यांमार सेना के कुछ जवान गंभीर रूप से घायल थे और उन्हें असम राइफल्स ने प्राथमिक उपचार दिया। ये जवान म्यांमार सीमा के पास लॉन्गतलाई जिले के पर्व में असम राइफल्स की देखरेख में हैं। अधिकारी के अनुसार, भारत के विदेश मंत्रालय और म्यांमार की सैन्य सरकार के बीच बातचीत जारी है और सैनिकों को जल्द ही उनके देश वापस भेज दिया जाएगा। 

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

मिजोरम सरकार का बड़ा फैसला! अपराधों की जांच के लिए CBI को दी सामान्य मंजूरी

मिजोरम में ड्रग तस्करों पर असम राइफल्स ने कसी नकेल, इस साल सैकड़ों करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement